Temporary ईमेल कैसे बनाएं? 7 websites जिनसे बनेंगे टेम्पररी ईमेल

Temporary ईमेल कैसे बनाएं? कई बार आप जब किसी साइट पर रजिस्टर करते हो तो आपसे हमेशा आपका ईमेल एड्रेस पूछा जाता है. अब आप सोच रहे होंगे कि ईमेल एड्रेस पूछने में क्या बुराई है?

इसमें कोई बुराई नहीं है बल्कि कई बार आप ऐसी साइट्स पर रजिस्टर करते हो जो आपके ईमेल एड्रेस कलेक्ट करके आपके इनबॉक्स में Spam मैसेज भेजते हैं.

ऐसे में Spam मैसेज से निपटने के लिए आप Temporary ईमेल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि Temporary ईमेल्स कुछ ही समय के लिए वैलिड होती है इसलिए इसका इस्तेमाल आप सिर्फ उन्हें वेबसाइट पर करें जिससे आपको सिर्फ एक बार एक्सेस करना है.

या आप Temporary ईमेल्स का इस्तेमाल उन वेबसाइट पर कर सकते हैं जिन पर आपको भरोसा ना हो. या फिर यदि आपको लग रहा हो कि यह वेबसाइट आपके इनबॉक्स में स्पैमिंग कर सकता है तभी Temporary ईमेल्स का इस्तेमाल करें.

अब आप जानना चाह रहे होंगे कि आखिर Temporary ईमेल्स बनाएं कैसे? तो लिए आपके सवाल का जवाब ढूंढते हैं.

Temporarily email written on a board there is yellow background behind

Temporary ईमेल्स बनाने वाले 7 बेहतरीन वेबसाइट्स

अब आप जाने वाले हैं साथ ऐसी वेबसाइट के बारे में जिनकी मदद से आप चुटकियों में Temporary ईमेल्स बना सकते हैं.

इन Temporary ईमेल्स का इस्तेमाल आप किसी भी वेबसाइट पर रजिस्टर करते हुए कर सकते हैं और यह लंबे समय तक वैलिड नहीं होती है.

Temporary ईमेल्स ओटीपी रिसीव करने के लिए और अपने ईमेल को वेरीफाई करने के लिए सबसे बेस्ट माने जाते हैं. क्योंकि इसका इस्तेमाल करके आप ईमेल स्पैमिंग के खतरे से बच जाते हैं.

1. Guerrilla Mail

Spam से बचने और सुरक्षित रहने के लिए Guerrilla Mail आपको डिस्पोजेबल ईमेल एड्रेस प्रोवाइड करता है. जिनका Use आप ऐसी वेबसाइट पर रजिस्टर करते हुए कर सकते हैं जहां आप अपना खुद का ईमेल एड्रेस नहीं देना चाहते.

Guerrilla Mail की वेबसाइट पर विजिट करते ही आपको आपका Temporary ईमेल एड्रेस मिल जाता है, जिसे आप किसी भी साइट पर रजिस्टर करते वक्त इंटर कर सकते हैं.

हर 10 सेकंड के बाद Guerrilla Mail का इनबॉक्स रिफ्रेश होता है और जैसे ही कोई नया मैसेज आपके ईमेल एड्रेस पर आता है तो आपको उनकी वेबसाइट पर ही दिख जाता है.

Guerrilla Mail एक ओपन सोर्स प्रोजेक्ट है जिसे Go गोरिल्ला आर्गेनाइजेशन ने मिलकर डेवलप किया है. इसे Spam से लड़ने वाले हथियार के तौर पर भी जाना जाता है.

यह वेबसाइट तकरीबन 90000 ईमेल्स को प्रति घंटे प्रोसेस करती है. जिसकी बदौलत हम अपने इनबॉक्स को स्पैम ईमेल से बचाकर रख पाते हैं.

2. Temp Mail

Temporary ईमेल सर्विस की दुनिया में Temp Mail का नाम भी काफी मशहूर है. Temp Mail आपको अपना खुद का पर्सनल इनबॉक्स साफ सुथरा और सुरक्षित रखने में मदद करता है.

इस वेबसाइट को भी आप जैसे ही ओपन करते हैं वैसे ही आपके सामने आपका Temporary ईमेल कुछ ही सेकेंड्स के अंदर जनरेट होकर आ जाता है.

आप इस ईमेल का इस्तेमाल किसी भी वेबसाइट पर रजिस्टर करते वक्त कर सकते हैं और जिस हिस्से में आपका ईमेल दिखाया जाता है उसके ठीक नीचे आने पर आपको एक इनबॉक्स दिखेगा यह इनबॉक्स लगातार रिफ्रेश होता रहता है.

तो जैसे ही आपको कोई नया ईमेल आपके इस ईमेल एड्रेस पर रिसीव होता है तो आप उसे इस इनबॉक्स से एक्सेस कर सकते हैं.

मान लीजिए अपने किसी वेबसाइट पर रजिस्टर करते वक्त इस ईमेल को इंटर किया और एक रजिस्ट्रेशन कंफर्मेशन लिंक आपके ईमेल पर आता है, तो आप इस Temporary ईमेल के जरिये अपने रजिस्ट्रेशन को कंफर्म कर सकते हैं.

3. Maildrop

मेल ड्रॉप भी एक ऐसी सर्विस है जो आपको डिस्पोजेबल ईमेल एड्रेस प्रोवाइड करती है. मेल ड्रॉप की मदद से आप बिना किसी लोगों या रजिस्ट्रेशन के अस्थाई तौर पर ईमेल्स बना सकते हैं.

कोई भी यूजर बिना किसी परेशानी के मेल ड्रॉप की वेबसाइट को इस्तेमाल कर सकता है. क्योंकि इसका यूजर इंटरफेस काफी शानदार है.

हालांकि इस प्लेटफार्म की कुछ लिमिटेशन है, जिम आप 500 कब से ज्यादा के ईमेल्स रिसीव नहीं कर सकते. इसके साथ ही मेल ड्रॉप की मदद से आप किसी भी प्रकार का अटैचमेंट Temporary इनबॉक्स में रिसीव नहीं कर पाएंगे.

यह सब कुछ सिर्फ इसलिए ताकि मेल ड्रॉप का बैंडविथ बचा रहे और उसे ज्यादा से ज्यादा लोग इस्तेमाल कर पाए.

4. ThrowAwayMail

Temporary ईमेल सर्विसेज की बात करें तो थ्रो अवे मेल का टॉप 10 ईमेल प्रोवाइड्स में स्थान है. आपको बस इस वेबसाइट पर जाना है और एक क्लिक में आपके सामने Temporary ईमेल ऐड्रेस बनकर सामने आ जाएगा.

सिक्योरिटी की बात करें तो यह वेबसाइट एचटीटीपीएस से कर होती है और आपसे किसी भी तरह का login या फिर रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस नहीं करवाती है.

ऐसे में आपका पर्सनल डाटा सुरक्षित रहता है.

सबसे खास बात तो यह है कि या वेबसाइट हर 48 घंटे के बाद अस्थाई तौर पर बने हुए Temporary ईमेल को डिस्ट्रॉय कर देती है.

5. 10 Minute Mail

10 मिनिट्स मेल एक मशहूर Temporary ईमेल प्रोवाइड के तौर पर जाना जाता है. इस पर जो ईमेल एड्रेस आपको दिए जाते हैं वह सिर्फ 10 मिनट के लिए वैलिड होते हैं. यानी की 10 मिनट के बाद आपका ईमेल खुद ही डिस्ट्रॉय हो जाएगा.

व्यक्तिगत तौर पर मैं भी स्पैमिंग से निपटने के लिए 10 मिनट मेल का कई बार इस्तेमाल करता हूं. 10 मिनिट्स मेल मुझे ऐसी वेबसाइटों पर रजिस्टर करने में मदद करता है जहां स्पैमिंग की समस्याएं ज्यादा आती है.

10 मिनिट्स मेल से ईमेल कैसे बनाएं?

Step1: जब आपको Temporary ईमेल एड्रेस की आवश्यकता हो तो अपने कंप्यूटर के तब को ओपन करें और 10 मिनट ईमेल की वेबसाइट पर जाए.

Step2: आपके सामने एक अस्थाई ईमेल दिखाई देने लगेगा, यही आपका Temporary ईमेल है.

Step3: ईमेल एड्रेस को कॉपी करें और जिस किसी वेबसाइट पर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं वहां ईमेल की फील्ड में यह Temporary ईमेल दर्ज करें.

Step4: इस अस्थाई ईमेल एड्रेस पर आने वाली सभी ईमेल्स आपको 10 मिनट मेल के इसी वेबसाइट के निचले हिस्से में दिए गए इनबॉक्स में प्राप्त हो जाएंगे.

Step5: आप जब आपका काम हो जाए तो आप उसे विंडो या फिर तब को बंद कर दे आपका ईमेल भी 10 मिनट के बाद डिस्ट्रॉय हो जाएगा.

6. YOPmail

Yop Mail की मदद से भी आप आप अस्थाई ईमेल एड्रेस बना सकते हैं. यह Temporary ईमेल एड्रेस आपको Spam से लड़ने में मदद करते हैं.

जहां दूसरी सभी Temporary ईमेल प्रोवाइड्स सिर्फ और सिर्फ आपको ईमेल रिसीव करने की सुविधा प्रदान करते हैं, वही YOP mail के जरिए आप दूसरे किसी Yop मेल वाले ईमेल एड्रेस पर ईमेल्स भेज भी सकते हैं.

हालांकि इसकी मदद सेआप किसी दूसरे ईमेल प्रोवाइड वाले एड्रेस पर ईमेल्स नहीं भेज पाएंगे.

हालांकि अन्य ईमेल्स के जैसेआप योग मेल पर भी Temporary ईमेल्स रिसीव कर सकते हैं और अनचाहे वेबसाइट को अपना पर्सनल ईमेल एड्रेस देने से बच सकते हैं.

7. EmailOnDeck

EmailOnDeck की मदद से Temporary ईमेल्स बनाना काफी आसान हो चुका है. क्योंकि इस वेबसाइट की मदद से आप सिर्फ दो स्टेप में Temporary ईमेल एड्रेस बना सकते हैं.

और आपका यह ईमेल एड्रेस कुछ ही घंटे में वापस से डिलीट भी हो जाता है.

मतलब यह की चाह कर भी अनचाही वेबसाइट आपको स्पैम ईमेल नहीं भेज पाएंगे. क्योंकि यह टेंपररी Email तो कुछ ही घंटे में डिस्ट्रॉय हो जाएंगे.

एक Temporary ईमेल एड्रेस के तौर पर तो आप इसका इस्तेमाल मुफ्त में कर सकते हैं लेकिन यदि आप ईमेल एड्रेस को डिस्ट्रॉय नहीं होने देना चाहते हैं तो उसे एक लंबी लाइफ देने के लिए आपको इसका प्रो वर्जन इस्तेमाल करना होगा.

EmailOnDeck के प्रीमियम वर्जन से आप एनोनिमस तरीके से लोगों को ईमेल्स भेज सकेंगे.

ये भी पढ़ें :

चलते-चलते:

Temporary ईमेल्स इंटरनेट की दुनिया में हमारी प्राइवेसी को बरकरार रखने के लिए एक बेहतरीन हथियार है. Temporary ईमेल क्या है और Temporary ईमेल कैसे बनाएं? इन्हें जानने के बाद आपको यह महसूस हो गया होगा की किस तरीके से हम अस्थाई ईमेल एड्रेस का इस्तेमाल करके Spam से लड़ सकते हैं.

ऊपर दिए गए साथ Temporary ईमेल ऐड्रेस जेनरेटर वेबसाइट्स का इस्तेमाल करके आप अपने पर्सनल इनबॉक्स को तरह-तरह के Spam से सुरक्षित रख सकते हैं.

आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें हमारे कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए साथ ही साथ ही से सोशल मीडिया पर शेयर करके लोगों में अवेयरनेस फैलाना बिल्कुल ना भूले.

Leave a Comment