Podcast क्या है ? जानिए कैसे बनायें खुद का पॉडकास्ट

Podcast क्या है ? क्यों लोग पॉडकास्ट के बारे में इतनी बातें कर रहे हैं? यही सवाल मंडरा रहे हैं ना आपके मन में, खैर कोई बात नहीं आपकी सभी दुविधाओं का समाधान है हमारे पास.

दरअसल पहली बार पॉडकास्ट शब्द का इस्तेमाल 2004 में किया गया था. पॉडकास्ट शब्द से रूबरू कराने वाले Ben Hammersley हैं. जो एक जनरलिस्ट है और वह The Guardian और BBC के लिए पत्रकारिता करते हैं.

उन्होंने अपने एक अंग्रेजी लेख Audible revolution में Podcast शब्द का जिक्र किया है.

यह वह साल था जब से पॉडकास्टिंग ने अपने पैर जमाने शुरू किये. लोगों ने महसूस किया की वीडियो कंटेंट के अलावा ऑडियो कंटेंट में भी दम-खम है.

आज के समय में लोग पॉडकास्ट को पूरी रुचि के साथ सुनने लगे हैं.

mice on a gradient background and text written as "आओ चलो podcasting करतें हैं ..."

पॉडकास्ट क्या है ?

पॉडकास्ट दरअसल ऑडियो टाइप का कंटेंट है जिन्हें हम सुनकर कंज्यूम करते हैं. बिल्कुल आपके घर में पड़े उसे पुराने रेडियो की तरह. जैसे हम पहले रेडियो पर गाने सुना करते थे, विभिन्न विषयों पर चर्चाएं, क्रिकेट की कमेंट्री, बीबीसी के समाचार और न जाने क्या-क्या.

पॉडकास्ट भी ठीक उसी रेडियो की तरह इसमें भी आप अलग-अलग प्रकार के कंटेंट को सुन सकते हैं.

और इस पॉडकास्ट को सुनने के लिए आपको किसी रेडियो की जरूरत नहीं है आप अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर के जरिए भी पसंदीदा पॉडकास्ट के एपिसोड सुन सकते हैं.

आखिर Podcast कितने प्रकार के होते हैं ?

Podcast दरअसल ऑडियो टाइप का कंटेंट है जिन्हें हम सुनकर कंज्यूम करते हैं. बिल्कुल आपके घर में पड़े उसे पुराने रेडियो की तरह. जैसे हम पहले रेडियो पर गाने सुना करते थे, विभिन्न विषयों पर चर्चाएं, क्रिकेट की कमेंट्री, बीबीसी के समाचार और न जाने क्या-क्या.

Podcast भी ठीक उसी रेडियो की तरह इसमें भी आप अलग-अलग प्रकार के कंटेंट को सुन सकते हैं.

और इस Podcast को सुनने के लिए आपको किसी रेडियो की जरूरत नहीं है आप अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर के जरिए भी पसंदीदा Podcast के एपिसोड सुन सकते हैं.

1. समाचार अथवा राजनीतिक Podcast

इस प्रकार के Podcast अक्सर हमें देश और दुनिया की खबरों के साथ जोड़ कर रखते हैं. ऐसे Podcast में हमें विभिन्न प्रकार की राजनीतिक चर्चाएं भी सुनने को मिलती है जिन्हें सुनने के बाद हम विभिन्न प्रकार के राजनीतिक निर्णय ले सकते हैं साथ ही साथ इससे संबंधित जानकारियां हासिल कर सकते हैं.

2. कॉमेडी वाले Podcast

हंसना एक कला है और इस कला का प्रदर्शन बहुत सारे स्टैंड अप कॉमेडियंस अपने Podcast के जरिए दिखाते हैं. देश और दुनिया के बड़े-बड़े स्टैंड अप कॉमेडियंस ऑडियो Podcast के फॉर्म में अपना कंटेंट अपलोड करते हैं. जिन्हें सुनकर पूरी दुनिया लोटपोट होते रहती है.

Podcast की एक खास बात यह है कि आपको अपना फोन हाथों में लेकर लंबे समय तक वीडियो देखने की आवश्यकता नहीं है आप अपने कान में एक एयरफोन डालकर भी Podcast का आनंद उठा सकते हैं.

3. सच्ची वारदातों पर आधारित Podcast

कई Podcast ऐसे हैं जिन पर आपको देश और दुनिया में घटित बहुत सारी वार्ताओं को एक कहानी के अंदाज में पेश किया जाता है. ऐसी क्राइम स्टोरी लोगों को आश्चर्यचकित तो करती है लेकिन भविष्य में होने वाले वारदातों से सावधान भी कर देती है.

बहुत सारे Podcast क्राइम स्टोरी को कवर करते हैं और बड़ी ही तादाद में लोग उन कहानियों को सुनते भी हैं. होना हो इस तरह के Podcast हमें जागरुक और सतर्क बनाते हैं.

4. सेलिब्रिटी के साथ इंटरव्यू

Podcast के आने से एक चीज जो सबसे ज्यादा तेजी से बड़ी है वह इंटरव्यू के फॉर्मेट वाले कंटेंट. कोई बड़ी हस्ती हो या फिर विभिन्न प्रकार के पैसे से जुड़े लोग. इंटरव्यू वाले Podcast के जरिए हमें उनके बारे में जानने को मिलता है.

वर्तमान में बहुत सारे ऐसे कंटेंट क्रिएटर हैं जो इंटरव्यू वाले Podcast बनाते हैं. यदि इंडिया की बात करें तो बियर बाइसेप्स और संदीप महेश्वरी जैसे क्रिएटर इंटरव्यू के फॉर्मेट में Podcast बनाकर इंटरनेट पर अपलोड करते हैं.

5. कहानियां वाले Podcast

कहानी सुनना किसको नहीं पसंद है. लेकिन हमें कहानी सुनाइए कौन? फिकर मत करिए बहुत सारे ऐसे Podcast है जिन पर हर रोज बेहतरीन कहानी ऑडियो के फॉर्म में अपलोड की जाती है.

जैसे आपको कहानी सुनना पसंद है वैसे ही दुनिया में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें कहानी सुनाना भी पसंद है. इसी तरह के लोग कहानियों को रिकॉर्ड करके Podcast के फॉर्म में इंटरनेट पर अपलोड करते हैं और हम आप मिलकर उन बेहतरीन कहानियों को सुनते हैं.

6. शिक्षा से जुड़े Podcast

podcasting ने अपने पर हर क्षेत्र में फैला रखें हैं. जाहिर सी बात है कि शिक्षा भी इससे दूर नहीं है. Podcastिंग ने हमें कहानियों के जरिए इतिहास को सीखने का मौका दिया है. विभिन्न प्रकार के शैक्षिक विषयों को Podcast के रूप में सुनकर कई छात्र लाभ उठा रहे.

सच कहूं तो यूट्यूब पर वीडियो देखते हुए आपका ध्यान स्क्रीन की तरफ होता है. इससे आपकी आंखें तो प्रभावित होती ही हैं, इसके अलावा कई बार विभिन्न प्रकार के एडवर्टाइजमेंट और अलग-अलग वीडियो रिकमेंडेशन को देखकर आपका ध्यान भी भटक जाता है.

ऐसे में यदि आप ध्यान को केंद्रित करके पढ़ना चाहते हैं और कुछ सीखना चाहते हैं तो एजुकेशनल Podcast आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प होगा.

7. स्वास्थ्य से जुड़े Podcast

आज के समय में सभी को अपने स्वास्थ्य की बड़ी ही चिंता लगी रहती है. जैसे हम स्वास्थ्य से जुड़े वीडियो कंटेंट को कंज्यूम करते हैं वैसे ही आज के समय में चुस्त तंदुरुस्त रहने के लिए हेल्थ के Podcast भी बनते हैं.

इन Podcast के जरिए आपको चुस्त और तंदुरुस्त रहने के रहस्य सिखाए जाते हैं साथ ही साथ खानपान से जुड़े सलाह भी दिए जाते हैं.

यही वजह है कि Podcast को कुछ ज्यादा ही पसंद किया जाने लगा है. इसकी बढ़ती लोकप्रियता बताती है की पूरी दुनिया में इसे फैलने में ज्यादा वक्त नहीं लगने वाला.

खुद का Podcast कैसे बनाएं?

यदि आप भी Podcasting से प्रभावित हैं और खुद का Podcast शुरू करना चाहते हैं. तो नीचे दिए गए सुझाव को अपनाकर अपना खुद का Podcast शुरू कर सकते हैं.

  1. इक्विपमेंट के तौर पर एक Podcast को शुरू करने के लिए आपके पास एक अच्छी सी माइक का होना अति आवश्यक है.
  2. इसके बाद आपको यह सोचना पड़ेगा कि आपका Podcast किस विषय पर आधारित होगा, इसकी लंबाई कितनी होगी और कितने दिनों के अंतराल पर आप अपना Podcast प्रसारित करेंगे.
  3. आपको Podcast डिस्ट्रीब्यूशन करने के लिए एक प्लेटफार्म का भी चुनाव करना होगा, इंटरनेट पर बहुत सारे विकल्प मौजूद है लेकिन मेरी माने तो Spotify for Podcasters को आप चुन सकते हैं. Spotify for Podcasters पहले Anchor Podcast के नाम से जाना जाता था जिसे बाद में Spotify ने खरीद कर अपना बना लिया.
  4. अब आप चाहे तो Spotify for Podcasters के प्लेटफार्म पर ही अपना Podcast डायरेक्टली रिकॉर्ड करके एडिट कर सकते हैं या नहीं तो बेहतर एडिटिंग के लिए खुद का एडिटिंग सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करके ऑडियो को बेहतरीन बना सकते हैं.
  5. जब आपका Podcast बनकर तैयार हो जाए तो आप इसे लॉन्च कर सकते हैं या Spotify के अलावा अलग-अलग Podcasting प्लेटफार्म पर आरएसएस स्पीड के द्वारा प्रसारित हो जाएगा. बस फिर क्या अपने Podcast को प्रमोट करिए और ज्यादा से ज्यादा लोगों को सुनाइए.

ये भी पढ़ें :

चलते-चलते :

आज के इस ब्लॉग में अपने जाना कि पॉडकास्टिंग क्या है और कैसे आप खुद का पॉडकास्ट शुरू कर सकते हैं. यदि आपको यह जानकारी पसंद आई तो आप इसे अपने सोशल मीडिया हैंडल्स पर शेयर कर सकते हैं. साथ ही साथ यदि आपके मन में पॉडकास्टिंग से जुड़े कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में हमसे पूछ सकते हैं.

Leave a Comment