Chegg पर question के आंसर फ्री में कैसे देखें ? | Free Chegg Answer

क्या आप भी उनमें से हैं जिन्हें Chegg पर questions के आंसर फ्री में देखने हैं? आप जब कभी किसी सवाल का जवाब गूगल पर सर्च करते हैं तो कई बार ऐसा होता है कि उसका उत्तर chegg पर मौजूद होता है. लेकिन आप चाह कर भी उसे देख नहीं पाते.

क्योंकि chegg वेबसाइट एक Paywall से प्रोटेक्ट है. इस वजह से आप बिना पैसे दिए यहाँ मौजूद उत्तरों को मुफ्त में नहीं देख सकते.

पढाई की असाइनमेंट और होमवर्क से घिरी दुनिया में हम हर छोटी से छोटी जरूरतों के लिए प्रीमियम मोबाइल apps के सब्सक्रिप्शन तो खरीद नही सकते. 

ऐसे में chegg के answers को मुफ्त में कैसे देख और डाउनलोड कर सकते हैं ? आइये जानते हैं.

ये भी पढ़ें : वयस्क शिक्षा | Adult Education in Hindi

chegg me free me answer kaise dekhe, chegg logo on a white background

Chegg क्या है?

Chegg एक अमेरिका कि कैलिफोर्निया में स्थित Edtech कंपनी है. यह कंपनी अपने मोबाइल एप और वेबसाइट के जरिए पूरी दुनिया के स्टूडेंट्स को अपनी सेवाएं प्रदान करती है.

बच्चों से लेकर बड़ी उम्र के छात्र भी chegg की सेवाओं का लाभ उठाते हैं. हालांकि AI के बढ़ते प्रभाव ने chegg प्लेटफार्म को भी काफी हद तक प्रभावित किया है.

यही वजह है कि इस कंपनी को वित्तीय वर्ष 2023 में काफी ज्यादा नुकसान झेलना पड़ा है.

आईए जानते हैं कि Chegg क्या करती है? और यह किस प्रकार से छात्रों के लिए मददगार है.

  • Chegg की मदद से आप नए पुराने किताबों को खरीद सकते हैं या फिर दूसरे छात्रों को बेच सकते हैं.
  • यह छात्रों को असाइनमेंट होमवर्क इत्यादि कार्यों में भी मदद करती है. Chegg का प्लेटफार्म तकरीबन हर एक सब्जेक्ट और टॉपिक को कवर करता है.
  • यह प्लेटफॉर्म छात्रों के बीच पूरी दुनिया में मशहूर है.
  • यदि आप एक शिक्षक हैं या फिर एक स्टूडेंट है और फ्रीलांसिंग के क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो Chegg के जरिए आप प्रश्नों का हल करके पैसे भी कमा सकते हैं.

Chegg के आंसर फ्री में कैसे देखें?

वैसे सच बताऊं तो Chegg का जो प्लेटफार्म है वह मुफ्त बिल्कुल नहीं है. यह आपसे आंसर देखने के बहुत ही मोटे पैसे ऐंठते हैं. 

Chegg यह पैसे ले भी क्यों ना? आखिर इन्होंने उस question के आंसर लाने के लिए एक्सपट्र्स को पैसे भी तो दिए हैं.

मैं अपने एक दोस्त का वाकया आपको बताना चाहूंगा, मेरे दोस्त का नाम चंदन है और वह chegg पर विभिन्न प्रकार के सब्जेक्ट के लिए क्वेश्चन सॉल्व करता है. उसके बदले ढेर सारे पैसे भी कमाता है. 

चंदन जैसे कई एक्सपर्ट chegg के साथ जुड़े हुए हैं, ऐसे में आपको मुफ्त में आंसर दिखा कर Chegg अपना खुद का नुकसान तो बिल्कुल नहीं करना चाहेगा. 

लेकिन मैं आपको आज 7 ऐसी बेहतरीन तरीके बताने वाला हूं जिनकी मदद से आप आसानी से Chegg के सारे आंसर फ्री में देख सकते हैं. तो आखिर वह 7 बेहतरीन तरीके कौन से हैं आईए जानते हैं;

1. Chegg का ट्रायल एक्सेस लेने के लिए अप्लाई करें

Chegg पर जब आप अपना ट्रायल पीरियड शुरू करते हैं. तब आप यहां मौजूद ऐसी सभी सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं जिनके लिए आपको पहले पैसे देने पड़ते. लेकिन यह ट्रायल पीरियड सिर्फ 7 दोनों का होता है और इस दौरान आप Chegg की लगभग सभी प्रीमियम सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं.

Chegg का ट्रायल अकाउंट बनाने के लिए आप Chegg की वेबसाइट पर विकसित कर सकते हैं और अपनी जानकारियां दर्ज करके एक नया अकाउंट बना सकते हैं. ट्रायल को एक्सेस करने के लिए आपको अपना कार्ड डिटेल Chegg की वेबसाइट पर दर्ज करना पड़ेगा.

वैसे कहने को यह ट्रायल पीरियड आपको 30 दीनों का मिलता है, लेकिन इस दौरान आप सिर्फ 7 दिनों के लिए ही Chegg के सारे प्रीमियम फीचर्स का इस्तेमाल कर पाएंगे. 7 दोनों का समय पूरा होते ही आपकी अकाउंट पर कुछ लिमिटेशंस लगा दी जाएगी.

हमेशा इस बात का ख्याल रखें की 30 दोनों का ट्रायल पीरियड खत्म होने से ठीक पहले अपने सब्सक्रिप्शन को कैंसिल कर दे. नहीं तो आपके कार्ड से Chegg खुद ब खुद पैसे डिडक्ट कर लेगा.

2. Homeworkify वेबसाइट का इस्तेमाल करें

Homeworkify के जरिए Chegg पर मौजूद क्वेश्चंस के आंसर आप बहुत ही आसानी से देख सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ भी नहीं करना बस नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करने हैं;

Step1: Homeworkify की वेबसाइट पर जाना है और Chegg पर मौजूद उस आंसर का लिंक दिए गए बॉक्स में दर्ज करना है.

Step2: अब आपके सामने दिए गए सर्च बटन पर क्लिक करना है.

Step3: इस पूरे प्रक्रिया के दौरान आपके सामने वेरिफिकेशन के लिए कैप्चा कोड आ सकते हैं तो उन्हें भी साथ-साथ सॉल्व करते चले.

Step4: बस फिर क्या आपके सामने Chegg पर मौजूद आंसर बिना कोई पैसे दिए मुफ्त में आ जाएगा. आप चाहे तो इस आंसर को PDF के रूप में सहेज कर रख सकते हैं. 

3. Reddit का इस्तेमाल करें

यदि आप Chegg के आंसर फ्री में देखना चाहते हैं तो Reddit आपके लिए एक ऐसी बेहतरीन जगह साबित हो सकती है जो शायद आपने सोचा भी ना हो. Reddit पर मौजूद बहुत सारे Subreddits Chegg के आंसर 24 घंटे से भी कम समय में बिल्कुल फ्री में प्रोवाइड करते हैं.

हालांकि कम्युनिटी गाइडलाइंस के उल्लंघन के कारण गूगल ने ऐसे कई सारे Sub reddits को अपने सर्च रिजल्ट पेज से हटा दिया है. लेकिन आप चाहे तो उन्हें सीधे तौर पर Reddit पर जाकर आसानी से एक्सेस कर सकते हैं.

Reddit की मदद से Chegg के आंसर मुफ्त में देखने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं;

Step1: गूगल सर्च की मदद से रेडिट सर्च करें और रेलीवेंट लिंक पर क्लिक करके Reddit की वेबसाइट पर जाएं.

Step2: वेबसाइट पर ऊपर की तरफ दिए गए Search के भाग में “Free Chegg Answers” लिखकर सर्च करें.

Step3: अपनी पसंद के हिसाब से किसी भी Subreddit को ज्वाइन करें और फ्री में Chegg के आंसर प्राप्त करें.

4. डिस्कार्ड का इस्तेमाल करें

डिस्कार्ड छात्रों के बीच एक बहुत ही लोकप्रिय प्लेटफार्म है. छात्रों के अलावा इसे बहुत सारे कम्युनिटी क्रिएटर भी इस्तेमाल करते हैं. वजह है इसके शानदार chat features जिन्हें अलग-अलग तरीको से इस्तेमाल किया जा सकता है.

डिस्कार्ड का इस्तेमाल गेमिंग के साथ-साथ एजुकेशन के क्षेत्र में भी बढ़ चढ़कर किया जाता है. यहां तक की Chegg और डिस्कार्ड इन दोनों के फीचर्स भी कहीं ना कहीं बहुत ही ज्यादा समानताएं रखते हैं.

जैसे आप डिस्कार्ड पर भी प्रश्नों के उत्तर ढूंढ पाएंगे और जरूर तो के हिसाब से अलग-अलग सर्वर बना सकेंगे. 

Chegg से आंसर निकालने के लिए आपको सबसे पहले डिस्कार्ड पर जाकर अपना नया अकाउंट बनाना होगा. डिस्कार्ड पर अकाउंट बनाने के बाद आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके Chegg के आंसर मुफ्त में देख सकेंगे.

Step1 : डिस्कार्ड की वेबसाइट पर जाकर पब्लिक सर्वर वाले क्षेत्र में जाएँ. यहां से आप सभी पब्लिक डिस्कार्ड सर्वर को एक्सेस कर पाएंगे.

Step2 : आपके सामने एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा इस सर्च बॉक्स के जरिए आप ऐसे डिस्कार्ड सर्वर को ढूंढ सकते हैं जहां पर Chegg के आंसर्स मुफ्त में प्रदान किए जाते हो.

Step3: आपके सामने बहुत सारे ऐसे डिस्कार्ड सर्वर आ जाएंगे जो की मुफ्त में Chegg के आंसर प्रोवाइड करते हैं. आप उनमें से किसी भी डिस्कार्ड सर्वर को ज्वाइन कर सकते हैं और फ्री में आंसर्स पाने के मजे उठा सकते हैं.

5. अपने दोस्तों की मदद ले

Chegg के सारे आंसर यदि आपको फ्री में चाहिए वह भी बिना किसी परेशानी के तो एक तरीका हमेशा काम करने वाला है. वह आपके पास ऐसे दोस्त होने चाहिए जिनके पास chegg का सब्सक्रिप्शन हो.

तो जल्दी से जाइए और ऐसे दोस्त बनाइये. क्योंकि यह दोस्त आपको Chegg पर मौजूद ऐसे आंसर्स भी प्रोवाइड करवा सकते हैं जिन्हें देखने के लिए आपको मोटे पैसे खर्च करने होंगे.

आप चाहे तो अपने दोस्तों के साथ मिलकर एक शेयर्ड Chegg अकाउंट खरीद सकते हैं ताकि आप सभी मिलकर Chegg की सुविधाओं का लाभ उठा सकें.

ऐसे में किसी एक को ज्यादा खर्च झेलना भी नहीं पड़ेगा और आप सभी की समस्याओं का समाधान भी हो जाएगा.

6. इंस्पेक्ट एलिमेंट टूल का इस्तेमाल करें

Chegg पर मौजूद आंसर देखने का एक और तरीका है और इस तरीके को आप बहुत ही आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए यदि आपके पास लैपटॉप या फिर डेस्कटॉप डिवाइस है तो राइट क्लिक करके इंस्पेक्ट एलिमेंट वाले टूल में जाएं.

इस टूल की मदद से आप Chegg के उस खास पेज की एचटीएमएल और CSS codes के साथ भी छेड़छाड़ कर सकेंगे. 

Step1: chegg की वेबसाइट को अपने chrome ब्राउज़र में खोल लें.

Step2: राईट क्लिक कर के इंस्पेक्ट एलिमेंट टूल के बटन पर क्लिक करें.

Step3: HTML code के जरिये अब आप उस web page पर मौजूद आंसर को आसानी से देख सकेंगे.

ये भी जाने : instagram followers

7. ब्राउज़र एक्सटेंशन का इस्तेमाल 

Chegg का आंसर देखने के लिए क्रोम के वेब स्टोर में बहुत सारे ऐसे एक्सटेंशंस मौजूद हैं जिनकी मदद से आप किसी भी पार्टिकुलर वेब पेज का कोई भी एलिमेंट डिसएबल कर सकते हैं. 

यानी कि कोड के किसी खास क्षेत्र का प्रभाव उसे वेब पेज पर देखने को बिल्कुल भी नहीं मिलेगा.

ऐसे में आप एलिमेंट किलर एक्सटेंशंस का इस्तेमाल करके उस आंसर वाले पेज के एलिमेंट्स को डिसेबल कर सकते हैं. जब वह स्टाइलिंग एलिमेंट्स डिसएबल हो जाएंगे तो आप आसानी से ब्लर आंसरों को भी देख पाएंगे. 

2 thoughts on “Chegg पर question के आंसर फ्री में कैसे देखें ? | Free Chegg Answer”

Leave a Comment