RVC Model क्या है ? किसी की भी आवाज को कॉपी कर लेगा यह AI मॉडल

RVC Voice Model जिसे Realtime Voice Cloning के नाम से भी जाना जाता है. ऐसी शानदार टेक्नोलॉजी है जिसकी मदद से आप सिर्फ एक क्लिक में अपनी आवाज को बदल सकते हैं.

अपने इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब इन सभी जगह पर कई बार ऐसे वीडियो देखे होंगे जिनमें बड़ी-बड़ी हस्तियों के आवाजों की मिमिक्री की जाती है.

अपने कई ऐसे वीडियो देखे होंगे जिनमें मोदी जी की आवाज़ सुनाई देती है कई बार तो मोदी जी तरह-तरह के गाने गुनगुनाते हुए भी मिल जाते हैं.

कुछ वीडियो ऐसी देखी मैंने जिसमें अरिजीत सिंह आतिफ असलम के गाने गा रहे थे और आतिफ असलम सोनू निगम के.

यह सब कुछ संभव हो पाया है RVC Voice Model के जरिए. यह एक एआई बेस्ड मॉडल है जो आवाजों को बदलने की क्षमता रखता है.

भले ही आपको सिंगिंग ना आती हो RVC वॉइस मॉडल के जरिए आप एक पूरा गाना गा सकते हैं और सबसे मजे की बात तो यह है कि उस गाने में जो आवाज होगी वह आपकी होगी.

यानी कि अब हर कोई AI की मदद से सिंगर बन सकता है.

RVC AI Model Screen behind and an AI Face is over the top in a deep thinking mode.

रियल टाइम में बदल सकेंगे अपनी आवाज

RVC वॉइस मॉडल के जरिए आप अपनी आवाज को रियल टाइम में चेंज कर सकते हैं. यदि ऐसा हो रहा है तो यह कितना आश्चर्यजनक होगा ना?

इमेजिन करिए कि आप अपने दोस्त से बातें कर रहे हैं वह भी मोदी जी की आवाज में, सुनने में ही मजेदार लग रहा है.

यदि आप अपने दोस्तों के साथ कोई प्रैंक करना चाहते हैं तो आप अपनी आवाज को किसी लड़की की आवाज में बदल करके भी आरबीसी वॉइस मॉडल के जरिए उनसे बातें कर सकते हैं.

अब आपका वह सिंगल दोस्त जिससे कोई लड़की पट नहीं रही थी वह भी गर्लफ्रेंड से कॉल पर बातें कर सकेगा.

इतना ही नहीं आप अपनी आवाज को बदलकर तरह-तरह के क्रिएटिव कंटेंट बना सकते हैं और इसे सोशल मीडिया या फिर यूट्यूब पर अपलोड करके पैसे भी बना सकते हैं.

RVC Voice Changer का उपयोग कैसे करें?

यदि आप भी अपनी आवाज को बदलकर या किसी और तरीके से इन AI मॉडल को उपयोग करना चाहते हैं तो इंटरनेट पर बहुत सारे RVC मॉडल मौजूद है जिनका उपयोग करके आप आसानी से अपनी आवाज को बदल सकते हैं.

1. RVC मॉडल का चुनाव करें

गूगल Colab अथवा हगिंग फेस पर मौजूद किसी भी फ्री RVC मॉडल को खोज कर चुने. बहुत सारे वॉइस मॉडल है जो आई की मदद से आवाजों को बदलने की क्षमता रखते हैं. आपको बिल्कुल भी शक नहीं होगा की आवाज किसी और की है.

मैंने खुद Google Colab पर मौजूद RVC मॉडल की मदद से वॉइस ट्रांसफॉर्मेशन किए हैं. और इन टूल्स के रिजल्ट से बहुत ही ज्यादा प्रभावित भी हूं. आखिर अरिजीत के वह सुकून भरे गाने खुद की आवाज में कौन नहीं सुनना चाहेगा.

2. म्यूजिक और वोकल दोनों को अलग करें

इस मॉडल को ट्रेन करने के लिए आपको vocal डाटा की जरूरत पड़ेगी. यदि आप मोदी जी की आवाज निकालना चाहते हैं तो आपको मोदी जी के वॉइस सैंपल्स इस्तेमाल करने होंगे. यदि आप अरिजीत की आवाज निकालना चाहते हैं तो आपको अरिजीत सिंह के गानों से उनका Vocal अलग करना होगा.

यदि आप ए मॉडल को ट्रेन करना चाहते हैं तो आपके सिर्फ वॉइस के सैंपल्स ट्रेंनिंग डाटा के तौर पर देने होंगे. ऐसे सैंपल्स जिम वॉइस के साथ-साथ म्यूजिक भी हो वह आपके ए मॉडल को सही तरीके से प्रशिक्षित नहीं कर पाएगा.

ऐसे में इंटरनेट पर बहुत सारे Vocal रिमूवर टूल्स मौजूद है जिनकी मदद से आप म्यूजिक और Vocal दोनों को अलग कर सकते हैं. फिर जाकर आप उनको ट्रेंनिंग डाटा के तौर पर इन AI मॉडल में अपलोड कर सकते हैं.

ऑडियो फाइल्स अपलोड करते वक्त इन बातों का रखें ख्याल;

  • हमेशा .wav फाइल फॉर्मेट का इस्तेमाल करें. कि इस तरह के फॉर्मेट मेंऑडियो की Quality में गिरावट कम देखने को मिलती है.
  • ऑडियो का सैंपल रेट यदि समान हो तो यह मॉडल के लिए और भी बेहतरीन साबित होगा.
  • यदि आपके पास .mp3 के प्रारूप में ऑडियो फाइल मौजूद है. तो उसे किसी भी .MP3 to .WAV Converter की मदद से .wav के प्रारूप में कन्वर्ट कर ले.

3. आपका RVC मॉडल तैयार है

अब आपका RVC मॉडल इस्तेमाल के लिए बनकर तैयार हो चुका है. इसकी मदद से आप किसी भी वॉयस सैंपल को ट्रेंनिंग डाटा वाले आवाज में बदल सकते हैं.

मान लीजिए अपने अपने AI वॉइस मॉडल को अपने खुद के वॉइस सैंपल्स देकर प्रशिक्षित किया है. तो यह मॉडल अब आपकी आवाज में किसी भी आवाज को बदल सकता है.

है ना काफी मजेदार? आपको कुछ भी नहीं करना बस किसी के भी vocal को अपलोड कर देना है और यह AI मॉडल आपकी आवाज में उस अपलोड किए गए वोकल्स को बदलकर आउटपुट दे देगा.

ये भी पढ़ें :

चलते-चलते:

हमें पूरा विश्वास है कि यदि आप इस RVC AI मॉडल को खुद से ट्राई करते हैं तो आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और AI के पोटेंशियल को जानने का मौका मिलेगा.

आप RVC मॉडल से जेनरेटेड ऑडियो फाइल्स को Cover Songs तैयार करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही इससे बनाये गए गानों को आप दुसरे म्यूजिक एडिटिंग सॉफ्टवेयर्स का इस्तेमाल करके बेहतरीन बना सकते हैं.

इस तरह के AI मॉडल आपके क्रिएटिव कंटेंट को और भी ज्यादा बेहतर बनाते हैं. यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए साथ ही साथ इसे सोशल मीडिया के जरिए अपने दोस्तों के साथ साझा करना बिल्कुल मत भूलिए.

Leave a Comment