Instagram पर लाइक कैसे बढ़ाएं ? 2024 में भर भर के मिलेंगे लाइक्स

इंस्टाग्राम पर लाइक कैसे बढ़ाए यह सवाल आने वाले 2024 में बहुत सारे युवा Influencers को परेशान करने वाला है. लाइक्स ना आने की परेशानी का यह सबब है कि नए युवा Influencers शुरुआती दिनों में ही डिमोटिवेट हो जाते हैं.

सोशल मीडिया की यह दुनिया दिन प्रति दिनऔर भी ज्यादा मुश्किल होती जा रही है. कारण है सोशल मीडिया पर बढ़ते कंटेंट क्रिएटर की संख्या.

ऐसा नहीं है कि कंटेंट को कंज्यूम करने वाले लोगों की संख्या कम है, इंस्टाग्राम को इस्तेमाल करने वाले तो करोड़ों की संख्या में है. लेकिन धीरे-धीरे सभी अब Quality कंटेंट को पसंद करने लगे हैं.

पहले जब सोशल मीडिया पर क्रिएटर की संख्या कम थी तब लो Quality कंटेंट भी कंसिस्टेंटली पोस्ट करने पर अच्छे इंगेजमेंट मिल जाया करते थे.

लेकिन समय बदला और उसके साथ ही बदल गया इंस्टाग्राम पर लाइक्स लेने के तरीके.

a girl holding Instagram like button card board in her hands. instagram brand colors are in the background.

इंस्टाग्राम पर लाइक कैसे बढ़ाए? 2024 में बड़े तौर पर होंगे इस्तेमाल

हालांकि कंपटीशन कितना भी तगड़ा क्यों ना हो, आप नीचे दिए गए तरीकों का इस्तेमाल करके अपने कंटेंट को करोड़ों लोगों तक पहुंचा सकते हैं. आईए जानते हैं इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने के वह 7 अद्भुत अविश्वसनीय एवं अप्रतिम तरीके, जिनका इस्तेमाल हर हाल में आपको हजारों की संख्या में लाइक्स ला कर देगा.

1. कोलैबोरेशन फीचर का करें इस्तेमाल

क्या आपने इंस्टाग्राम के कोलैबोरेशन फीचर का इस्तेमाल किया है. व्यक्तिगत तौर पर मुझे यह इंस्टाग्राम का सबसे शानदार फीचर लगा. खास करके वह लोग जो इंस्टाग्राम पर किए गए अपने पोस्ट या reels वीडियो पर ढेर सारे लाइक्स लाना चाहते हैं , उनके लिए या फीचर वरदान से काम नहीं.

इंस्टाग्राम का कोलैबोरेशन फीचर आपको अपने ऑडियंस बेस के साथ-साथ अपने दोस्तों के ऑडियंस बेस को भी इस्तेमाल करने की क्षमता प्रदान करता है.

यदि आप और आपके दोस्त ने मिलकर एक फोटो खिंचवाई है और आप इस फोटो को पोस्ट करके ढेर सारे लाइक्स लाना चाहते हैं, तो इस परिस्थिति में आप और आपके दोस्त दोनों की बल्ले बल्ले होने वाली है.

क्योंकि कोलैबोरेशन फीचर का इस्तेमाल करने पर वह पोस्ट आपके ऑडियंस के साथ-साथ आपके दोस्त के ऑडियंस को भी दिखाई जाएगी.

ऐसे में आपके लाइक्स के काउंट भी डबल होने के आसार हैं.

खासकर के कोलैबोरेशन फीचर का इस्तेमाल तब किया जाता है जब आप और आपके दोस्त ने मिलकर कोई एक Reels वीडियो बनाई हो और आप दोनों ही उसे अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल के जरिए पोस्ट करना चाहते हो.

Colaborate करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें;

Step1: नया पोस्ट ऐड करने के लिए ”+” की आइकॉन पर क्लिक करें
Step2: जिस फोटो या Reels को अपलोड करना चाहते हैं, उसे सेलेक्ट करें.
Step3: “Tag People” के विकल्प को चुनें
Step4: “Invite Collaborator” के ऑप्शन पर क्लिक करें
Step5: जिनके साथ Colab करना चाहते हैं सर्च बॉक्स में उनके यूजर आईडी को सर्च करके Request भेजें.

बस फिर और क्या इंतजार करिए अपने Colab Request के अप्रूव होने का. जैसे ही आपका दोस्त आपके इस request को accept कर लेता है, यह पोस्ट आपकी प्रोफाइल के साथ-साथ आपके दोस्त के प्रोफाइल पर भी दिखाई देने लगेगी.

2. इंस्टाग्राम स्टोरी का करें इस्तेमाल

कई लोग तो इंस्टाग्राम चलाते ही इसीलिए है कि वह दूसरों की स्टोरी देख सके. स्टोरी का फॉर्मेट इंस्टाग्राम का सक्सेसफुल कंटेंट फॉर्मेट में से एक है. आपके पोस्ट को भले ही कोई फॉलोअर देखे ना देखे लेकिन स्टोरी को जरूर देखता है.

ऐसे में यदि आप अपने किए हुए पोस्ट पर इंसटैंटली लाइक सेंडेड करना चाहते हैं तो उसे पोस्ट करने के तुरंत बाद अपने स्टोरी पर लगायें.

स्टोरी पर लगाने के लिए एक विशेष तरीके का इस्तेमाल करें, ध्यान रहे कि आप जब उसे पोस्ट को स्टोरी पर लगा रहे होतो वह पोस्ट या वह कंटेंट पूरी तरह से देखने के लिए स्टोरी पर उपलब्ध नहीं होना चाहिए.

मतलब यह कि कंप्लीट पोस्ट को ना डालकर उसका एक छोटा सा टीजर आपको स्टोरी पर लगाना है.

यदि आप पहले से जानते हैं की इंस्टाग्राम पर स्टोरी कैसे लगायें तो आप खुद से लगा सकते हैं लेकिन यदि आप यह नहीं जानते तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं;

Step1: जिस पोस्ट को स्टोरी पर लगाना चाहते हैं उसे पोस्ट या Reels पर जाएं.
Step2: उसे पोस्ट के ऊपर दिए गए 3 डॉट वाले आइकन पर क्लिक करें, यदि आप Reels को स्टोरी में लगाना चाहते हैं तो यह 3 डॉट आइकॉन आपको नीचे की तरफ मिलेगा.
Step3: अब आपके सामने जो मेनू अपर होगा उसमें से Share to Story के बटन पर क्लिक करें.
Step4: आप चाहे तो अपनी स्टोरी में कैप्शन और स्टिकर के जरिए कस्टमाइजेशन भी कर सकते हैं.
Step5: जवाब का स्टोरी तैयार हो जाए तो इसे अपनी प्रोफाइल पर पोस्ट कर सकते हैं और इस स्टोरी के जरिए अपनी पोस्ट पर ढेर सारी लाइक्स बटोर सकते हैं.

स्टोरी लगाते हैं तो इन बातों का हमेशा रखे ख्याल

🤳ऑथेंटिसिटी को रखें बरकरार: आप जो है वही बने रहे दिखावा करने की कोई जरूरत नहीं है. क्योंकि ज्यादा फेंकना आपकी सोशल हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है.

🕵️‍♀️गलतियों को बिल्कुल ना करें नजरअंदाज : स्टोरी में किसी प्रकार की गलती की कोई गुंजाइश न रहे इसके लिए पोस्ट करने से पहले डबल चेक कर लिया कीजिए.

🎨क्रिएटिविटी का पूरा करें इस्तेमाल : आपकी क्रिएटिविटी आपकोदूसरे क्रिएटर से अलग बनाती है, ऐसे में हमेशा क्रिएटिव सोचे, क्रिएटिव लिखे और पोस्ट करें.

🙌ऑडियंस का भी रखे ख्याल : अपने ऑडियंस को समझने की भरपूर कोशिश कीजिए, ताकि आप उनका पसंदीदा कंटेंट उन तक डिलीवर कर सके.

🙅‍♀️ज्यादा स्टोरी लगाना हो सकता है खतरनाक : कैसा लगेगा यदि आप किसी की फीड पर एक के बाद एक स्टोरी की बाढ ला दें? वह भी नॉन इंटरेस्टिंग स्टोरी, बस तो इस बात का ख्याल रखें और ज्यादा स्टोरी पोस्ट करने से बचें.

3. Relevant ब्रांड को करें टैग

ब्रांड को टैग करके आप अपनी पोस्ट पर लाइक्स की बरसात करवा सकते हो. वह कैसे मैं आपको अपने दोस्त की एक कहानी बताना चाहूंगा.

मेरा दोस्त फोटोग्राफी का शौकीन है, जैसे ही कोई नया मोबाइल उसके हाथ में आता है वह उससे तस्वीर खींचने लगता है.

बात चाहे नेचर फोटोग्राफी की हो या अलग-अलग ऑब्जेक्ट्स की फोटो, वह उन्हें कैप्चर करके इंस्टाग्राम पर उस फोन की कंपनी के इंस्टाग्राम हैंडल को टैग करके पोस्ट कर देता है.

मैंने देखा है कि कई बार बड़ी-बड़ी कंपनियों ने उसकी खींची हुई तस्वीरों को अपनी इंस्टाग्रामस्टोरी के जरिए प्रमोट किया है और कितनी बार तो उन कंपनियों ने उसके साथ कोलैबोरेशन में तस्वीरों को अपने इंस्टाग्राम हैंडल से शेयर किया.

इसका आलम यह हुआ कि उसकी खींची हुई तस्वीरें लाखों लोगों तक पहुंची और उसने मिलियंस में लाइक्स बटोरे.

तो यदि आप भी है फोटोग्राफी के शौकीनतो अपनी खींची हुई तस्वीरों मेंरेलीवेंट ब्रांड को टैग करना बिल्कुल ना भूले, साथ ही फोन से फोटोग्राफी करते हुए नीचे दी गई तरकीबों का इस्तेमाल जरूर करें;

Tip1: नेचुरल लाइट का करें ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल

Tip2: जरूरी नहीं की हर बार आपकी फोटो का ऑब्जेक्ट सेंटर में ही हो, कई बार ऑब्जेक्ट को सेंटर में ना रखना भी फोटो को काबिल-ऐ-तारीफ बना देता है.

Tip3: बैकग्राउंड के साथ फेर बदल करते रहे.

Tip4: फोटो की Quality को इंप्रूव करने के लिए हल्की सी एडिटिंग जरूर करें, यानी मस्का मारना तो जरूरी है दोस्तों.

4. Reels बनाना बिल्कुल ना भूले

पूरे इंस्टाग्राम पर रेल का अपना अलग ही क्रेज है. सबसे ज्यादा देखे जाने वाले कंटेंट की बात करें तो वह reels ही है. मेरे खुद के कई दिन ऐसे गुजरे हैं जिसमें मैं सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक हमेशा reels देखता था.

और आज के समय में इंस्टाग्राम पर Reels सबसे ज्यादा कंज्यूम किए जाने वाले कंटेंट टाइप में से एक है.

पहले लोग लंबी वीडियो देखना पसंद करते थे, लेकिन अब लोग छोटी-छोटी वीडियो में खुशियां ढूंढने की कोशिश करते हैं. और इन खुशियों को करोड़ से ज्यादा Reels क्रिएटर मिलकर सबों में बांटते हैं.

मैंने अपनी आंखों से देखा है कई ऐसे क्रिएटर को जो जमीन से आसमान तक पहुंचे हैं, वह भी इंस्टाग्राम Reels की बदौलत.

चुकी से सबसे ज्यादा देखा जाता है इसलिए इंस्टाग्राम Reels पर सबसे ज्यादा लाइक्स भी आते हैं.

आप कोई सी भी एक फोटो पोस्ट कर दीजिए और साथ में एक Reels पोस्ट करिए. आम परिस्थितियों में भी आपकी फोटो की तुलना में आपके Reels वीडियो पर ज्यादा व्यूज, ज्यादा लाइक्स और ज्यादा इंगेजमेंट देखने को मिलेंगे.

यदि आप reels की तरफ रुख करना चाहते हैं, तो नीचे दी गई तरकीबें आपके लिए कमाल की साबित होगी.

Tip1: ट्रेंडिंग गानों का करें इस्तेमाल.
Tip2: वीडियो में ट्रांजिशन सेट कर दर्शकों का जीते दिल.
Tip3: 15 से 30 सेकंड तक रखें वीडियो की लंबाई.
Tip4: कॉल टू एक्शन का भरपूर करें उपयोग.

5. ट्रेंड्स का उठाएं पूरा फायदा

समय-समय पर इंस्टाग्राम के कई तरह के ट्रेंड्स चलते रहते हैं. कभी मोये मोये तो कभी बिनोद, ऐसे कई तरीके के अटपटे ट्रेंड्स आपको रातों-रात वायरल कर सकते हैं.

ट्रेंड्स का हमेशा सोच समझकर इस्तेमाल करें, यदि आपने अपनी चालाकी दिखाई और तरीके से इंस्टाग्राम ट्रेंड्स को इस्तेमाल करना सीख लिया, तो आपकी पोस्ट पर लाइक की बौछार होने वाली है.

ट्रेंडिंग टॉपिक पर कंटेंट बनाने के लिए आपको ज्यादा दिमाग लगाने की भी जरूरत नहीं है. इसका सबूत आपके सामने मोये मोये जैसे वायरल ट्रेंड्स है.
बस अपने हाथों को शर्ट के नीचे छुपाओ और मोये मोये वाला गाना बैकग्राउंड में लगाओ, बस फिर और क्या पोस्ट करो इंस्टाग्राम पर और बटोर लो ढेर सारे लाइक.

जनाब आप वायरल ट्रेंड्स पर आने वालेलाइक्स और व्यूज से अनजान तो होंगे नहीं, इसलिए समझदारी से ट्रेंड्स का फायदा उठाएं और इंस्टाग्राम पर छा जाएं.

6. इमोशनल इंटेलिजेंस से दर्शकों को लुभाएं

कंटेंट ऐसा क्रिएट करें जो दर्शकों के दिलों में घर कर जाए. व्यक्ति चाहे कोई भी हो स्त्री हो या पुरुष उसे किसी न किसी चीज से लगाव जरूर होता है.

भाषा संस्कृति और विचार यह ऐसी चीज हैं जो लोगों को काफी हद तक प्रभावित करती हैं. यह आप पर निर्भर करता है कि लोगों की भावनाओं को आप किस प्रकार समझ पाते हैं.

यदि आपने इमोशनल इंटेलिजेंस है और आपने इसका बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल किया तो आप अपनी पोस्ट से लोगों की रूह तक पहुंच सकते हैं.

आपका कंटेंट लोगों को हंसाने रुलाने यहां तक की जिंदगी के कई बड़े फैसले लेने में भी कारगर साबित हो सकते हैं.

हालांकि इमोशनल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल हमेशा जिम्मेदारी पूर्वक करें, क्योंकि इसका गलत इस्तेमाल देश के युवाओं को गलत रास्ते पर ले जा सकता है.

कई बार लोगों की भावनाएं आहत हो सकती है और हो सकता है कि आपके विचार लोगों को अप्रिय लगे.

ऐसे में आपका इमोशनल इंटेलिजेंस आपको एक बेहतर कंटेंट क्रिएटर बनता है. एक बेहतर कंटेंट क्रिएटर, जो इमोशनली काफी इंटेलिजेंट हो, वह इंस्टाग्राम पर भारी तादाद में लाइक्स जनरेट कर सकता है.

7. लोकेशन का हमेशा रखे ख्याल

कई बार आपकी पोस्ट कितने लोगों तक पहुंचेगी और किस तरह के लोगों तक पहुंचेगीयह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपने उसे पोस्ट को लाइव करते वक्त कहां का लोकेशन सिलेक्ट किया है.

मैं खुद का अनुभव बताऊं तो, मैं जब कभी भी रेस्टोरेंट जाता हूं और वहां तस्वीर खिंचवाता हूं. तो उन तस्वीरों को इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते वक्त लोकेशन में उसे रेस्टोरेंट को जरूर सेलेक्ट करता हूं.

ऐसे में उसे विशेष एरिया में आपके पोस्ट की विजिबिलिटी बढ़ने के काफी ज्यादा आसार होते हैं.

कई बार जब उस रेस्टोरेंट को लोग इंस्टाग्राम पर सर्च करते हैं तो आपकी तस्वीर भी लोगों को दिखाई देती है, जिससे आपकी पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा विजिबिलिटी मिलती है.

Instant Tip : Daily 50 Free Likes

Instagram पोस्ट में लोकेशन को कैसे टैग करें?

Step1: Add Location” पर क्लिक करें.

Step2: दिए गए सर्च बॉक्स में अपना Prefered लोकेशन खोजें.

Step3: दिख रहे लोकेशंस में से जो भी सही लोकेशन हो उसका चुनाव करें.

बस फिर और क्या अपने पोस्ट को लाइव करें और आने वाले लाइक्स को एंजॉय करें.

ये भी पढ़ें :

चलते-चलते :

तो इस आर्टिकल में अपने जाना की इंस्टाग्राम पर लाइक कैसे बढ़ाए वह भी 2024 में आने वाले ऐसे दमदार तरीकों के बारे में हमने आपको बताया, जिनका इस्तेमाल करके बहुत सारे क्रिएटर इंस्टाग्राम पर ढेर सारे लाइक्स बटोरने वाले हैं.

इस आर्टिकल में ऐसे ऐसे तरीके बताए गए हैं, जिनका यदि सही तौर पर इस्तेमाल किया गया, तो इंस्टाग्राम पर आपकी ग्रोथ पक्की है.

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए साथ ही साथ इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया के दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल मत भूलिए .

6 thoughts on “Instagram पर लाइक कैसे बढ़ाएं ? 2024 में भर भर के मिलेंगे लाइक्स”

Leave a Comment