BlueSky सोशल मीडिया ऐप क्या है? फायदे और अकाउंट बनाने का तरीका

BlueSky नाम शायद आप लोगों ने नहीं सुना होगा लेकिन यह Twitter यानी की एक्स का एक बहुत बड़ा अल्टरनेटिव बनकर हाल ही में उभरा है. और हां इस ऐप के पीछे जो व्यक्ति हैं वह कोई और नहीं बल्कि Twitter के पुराने सीईओ जैक डोर्सी है.

लेकिन क्या आप जानते हैं की BlueSky क्या है और यह Twitter से किस प्रकार अलग है? बहुत से लोग सवाल के इस घेरे में बंधे हुए हैं. क्योकि सोशल मीडिया एवं न्यूज़ के माध्यम से सबके कानों को उड़ती-उडती खबर लगी है की BlueSky नाम का एक नया सोशल मीडिया app मार्केट में आया है.

आखिर क्यों लोग इस नीली चिड़िया यानि X से नीले आसमान (BlueSky) की तरफ भाग रहे हैं? ऐसा क्या ऑफर कर रहा है BlueSky जो Twitter से लाख गुना बेहतर है? क्या यह Twitter का एक बड़ा कंपीटीटर बन पाएगा? जानेंगे इस आर्टिकल में तो बने रहिए हमारे साथ.

BlueSky सोशल क्या है?

BlueSky सोशल Twitter की तरह ही एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जहां आप अपने मन के विचार लोगों के साथ साझा कर सकते हैं. हालांकि यह Twitter के मुकाबले बिल्कुल अलग है, क्योंकि यह डिसेंट्रलाइज्ड सिस्टम पर काम करता है. क्योंकि इस ऐप को ओपन सोर्स टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके बनाया गया है.

बिल्कुल उसी तरह जैसा कि वर्डप्रेस है. जैसे आप वर्डप्रेस को अपने खुद के सर्वर पर इंस्टॉल कर सकते हो और आपका डाटा आपके पास ही होता है, ठीक उसी तरह BlueSky को भी आप अपने सर्वर पर इंस्टॉल कर सकते हो और आपका डाटा आप ही के पास सुरक्षित स्टोर रहेगा.

कभी BlueSky Twitter का ही एक प्रोजेक्ट हुआ करता था, लेकिन बाद में चलकर यह Twitter से अलग हो गया और एक इंडिपेंडेंट कंपनी बन गया.

कुल मिलाकर देखें तो BlueSky पर आपको एक अलग ही किस्म का एक्सपीरियंस मिलने वाला है, साथ ही साथ फ्लैक्सिबिलिटी भी मिलने वाली है.

BlueSky पर अकाउंट कैसे बनाएं?

BlueSky सोशल पर अकाउंट बनाना बाकी सोशल मीडिया के मुकाबले थोड़ा सा अलग है. यहां आपको BlueSky की कोई जरूरत को पूरा करना होता है तभी जाकर आप यहां अकाउंट बनाने के लिए एलिजिबल हो पाएंगे.

वर्तमान में BlueSky बीटा फेज में है ऐसे में यदि आप BlueSky को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपके पास इनवाइट कोड का होना बहुत जरूरी है.

यदि आपके पास इनवाइट कोड नहीं है ? तो अपने किसी ऐसे साथी की मदद ले सकते हैं जो वर्तमान में BlueSky को use कर रहा है. क्योंकि BlueSky यूजर को हर हफ्ते एक इनवाइट कोड मिलता है.

Read Now : कैसे मिलेगा BlueSky Social का Invite और बिना Invite के कैसे Create करें अकाउंट?

अब जब आपके पास इनवाइट कोड आ चुका है तो आप नीचे दिए गए प्रोसीजर को फॉलो करके BlueSky सोशल मीडिया पर अकाउंट बना सकते हैं.

  • Step 1: BlueSky की वेबसाइट पर जाएं, BlueSky की वेबसाइट bsky.app है.
  • Step 2: क्रिएट न्यू अकाउंट के बटन पर क्लिक करें.
  • Step 3: होस्टिंग प्रोवाइडर का सिलेक्शन करें, आप चाहे तो डिफ़ॉल्ट रूप से BlueSky को ही होस्टिंग प्रोवाइडर के तौर पर सेलेक्ट कर सकते हैं या नहीं तो अपने खुद के होस्टिंग को इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • Step 4: अगले पेज में आपको एक बॉक्स दिखेगा जिसके अंदर आपको अपना इनवाइट कोड एंटर करना है.
  • Step 5: इनवाइट कोड वेरीफाई हो जाने के बाद आपसे आपका ईमेल एड्रेस पासवर्ड एवं डेट ऑफ बर्थ जैसी कुछ सामान्य जानकारियां मांगी जाएगी.
  • Step 6: उसके अगले पेज पर आपसेआपका यूजर हैंडल सेलेक्ट करने को कहा जाएगा, जैसे आप Twitter हैंडल के लिए @examplehandle लिखते थे. ठीक उसी तरह आप BlueSky पर भी अपना हैंडल नाम @examplehandle.bsky.social की फॉर्मेट में सेलेक्ट कर सकेंगे.

ऊपर दिए गए सारे स्टेप्स को कंप्लीट करने के बाद आपका BlueSky अकाउंट इस्तेमाल के लिए तैयार है, अब आप BlueSky के चुनिंदा फीचरों का मजा उठा सकते हैं.

BlueSky के दमदार फीचर्स

अब जब BlueSky की इतनी तारीफ है मैंने कर ही दी है तो आइये चलते हैं इसके फीचर्स की तरफ रुख करते हैं. जानते हैं कि यह किस प्रकार से Twitter को टक्कर देने वाला है और कौन-कौन से डिस्टिंक्टिव फीचर इसमें मौजूद है?

तो BlueSky फीचर्स के मामले में Twitter के साथ कुछ-कुछ समानताएं रखता है. जैसे आप BlueSky पर भी फोटोस और टेक्स्ट के माध्यम से माइक्रो ब्लॉगिंग पोस्ट कर सकते हैं, लेकिन आप यहां जीआईएफ इमेज को शेयर नहीं कर सकते. शायद भविष्य में जीआईएफ का सपोर्ट भी BlueSky में आ सकता है.

जब बात फ्लैक्सिबिलिटी की आती है तो BlueSky का मुकाबला करना Twitter यानी कि X के लिए लगभग इंपॉसिबल है. Twitter यानि की X आपको अपने फीड्स को कस्टमाइज करने के लिए लिमिटेड ऑप्शन देता है या नहीं तो उसके Pre-Built एल्गोरिथम के अनुसार दिखता है.

लेकिन वही BlueSky आपको अपने Feeds को कस्टमाइज करने के लिए कस्टम एल्गोरिदम्स बनाने के ऑप्शन देता है. यानी कि आप अपनी फीड पर क्या देखना चाहते हैं इसका कंट्रोल आपके हाथों में होगा और आप अपने इंटरेस्ट के अनुसार आप BlueSky ऐप में खुद के एल्गोरिदम्स इंप्लीमेंट कर सकेंगे.

सच कहूं तो इसका यह फीचर, सोशल मीडिया के कारण हो रहे प्राइवेसी के खतरे को बहुत हद तक कम करने वाला है.

क्योंकि BlueSky एक डिसेंट्रलाइज्ड सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और आप इसके साथ अपना खुद का डोमेन नेम खरीद कर कनेक्ट कर सकते हैं. यदि आप खुद का डोमेन नहीं खरीदना चाहते, तो आप BlueSky द्वारा ऑफर किये जा रहे हैं फ्री डोमेन नेम को भी अपने अकाउंट के साथ use कर सकते हैं.

अकाउंट की ऑथेंटिसिटी को वेरीफाई करने के लिए यहां ब्लू टिक जैसा कोई सिस्टम नहीं है.

यदि आप यह पता लगाना चाहते हैं की BlueSky का यह अकाउंट किसी स्पेसिफिक व्यक्ति से सेलिब्रिटी से या जनरलिस्ट से बिलॉन्ग करता है या नही? तो आप इसे उनके डोमेन नेम के जरिये वेरीफाई कर सकते हैं.

BlueSky और Twitter के बीच क्या डिफरेंस है?

इस दुनिया में सोशल मीडिया के क्षेत्र में कुछ गिनी चुनी कंपनियों का ही कब्जा है. ऐसे में यदि कोई नई कंपनी अपने पैर पसारना चाहती हैतो उन्हें डेफिनेटली कुछ ना कुछ अट्रैक्टिव ऑफर करना होगा. BlueSky कुछ ऐसा ही करने का प्रयास कर रही है.

शायद BlueSky का यह प्रयास सोशल मीडिया की मोनोपोली को खत्म कर सकती है.

आईए जानते हैं कि आखिर BlueSky Twitter से कैसे अलग है?

  1. BlueSky एक डिसेंट्रलाइज्ड एप्लीकेशन है और इसका डाटा यूजर के पास ही स्टोर रहता है जबकि Twitter एक सेंट्रलाइज्ड एप्लीकेशन है और Twitter का डाटा एक सेंट्रल सर्वर में स्टोर रहता है.
  2. BlueSky रेवेन्यू जेनरेट करने के लिए कस्टम डोमेन प्लान ऑफर करती है हालांकि यह कहा नहीं जा सकता कि यह प्लेटफॉर्म हमेशा के लिए Ad फ्री होने वाला है. वहीँ Twitter का मुख्य रेवेन्यू स्त्रोत एडवरटाइजिंग है. जो कि आपके फीड्स में अक्सर दिखाई पड़ते हैं. Twitter के मल्टीपल रिवेन्यू मॉडल हैं जिनमें एडवरटाइजिंग, वेरीफिकेशन बैज, Twitter गोल्ड सब्सक्रिप्शन इत्यादि शामिल है.
  3. चुकी Twitter यानी कि X बहुत ही पुराना प्लेटफार्म है इसके पास एक बड़ा यूजर बेस मौजूद है. लेकिन BlueSky का यूजर बेस फिलहाल काफी छोटा है, लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर 2023 तक BlueSky के 2.5 मिलियन यूजर्स हो चुके हैं.
  4. Twitter पर कोई भी नया यूजर जाकर आसानी से अपने ईमेल आईडी एवं पासवर्ड के जरिए साइन अप कर सकता है. वहीँ BlueSky फिलहाल बीटा वर्जन में है और सिर्फ इनवाइट ओनली यूजर्स को ही अपने सोशल मीडिया ऐप को इस्तेमाल करने की इजाजत देता है.
  5. BlueSky पर आप खुद का डोमेन नेम और होस्टिंग इस्तेमाल कर सकते हैं. जबकि Twitter आपको खुद के domain name एवं होस्टिंग को इस्तेमाल करने की सुविधा नहीं देता है.
  6. BlueSky पर आपकी प्राइवेसी का पूरा ख्याल रखा गया है, क्योंकि इसमें आपका सारा डाटा आपके खुद के होस्टिंग में ही सुरक्षित रहता है. लेकिन जब आप Twitter पर अपना अकाउंट बनाते हैं तो आपके अकाउंट से रिलेटेड सारा डाटा Twitter अपने खुद के सर्वर में स्टोर करके रखता है.
  7. Twitter पर आप वेरीफिकेशन बैज के जरिए अकाउंट की ऑथेंटिसिटी को चेक करते थे, वही BlueSky पर आप डोमेन नेम के जरिएअकाउंट की ऑथेंटिसिटी को चेक कर सकेंगे.

Instagram Follower Service : Mytoolstown , GOT

इन ब्लॉग पोस्ट्स का भी आनंद उठायें

चलते चलते:

कुल मिलाकर देखें तो BlueSky एक चुनिंदा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और आने वाले दिनों में यह देश के युवाओं को काफी हद तक प्रभावित करने वाला है.

जिस तरह से यह पूरी दुनिया डिसेंट्रलाइज्ड सिस्टम को Adopt करने लगी है ऐसे में BlueSky के growth को कोई चाह कर भी नहीं रोक सकता.

अभी तक इस ऐप से जुड़ी हुई जितनी जानकारियां मैंने जुटाई है, उसके आधार पर मैं कह सकता हूं कि जैसे ही यह Beta फेज से बाहर आता है वैसे ही यह दुनिया भर के सोशल मीडिया यूजर्स को अपनी तरफ आकर्षित करेगा.

इसमें शंका की कोई बात नहीं की जो Early Adopters होंगे उन्हें BlueSky सोशल मीडिया पर अच्छी ग्रोथ देखने को मिलेगी.

6 thoughts on “BlueSky सोशल मीडिया ऐप क्या है? फायदे और अकाउंट बनाने का तरीका”

Leave a Comment