कैसे मिलेगा BlueSky Social का Invite और बिना Invite के कैसे Create करें अकाउंट?

BlueSky एक उभरता हुआ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म. हर कोई BlueSky के इनवाइट कोड को खोज रहा है. क्योंकि यह सोशल मीडिया ऐप है ही इतना बवाल की लोग इसे इस्तेमाल करने की तमन्ना लिए इसके इनवाइट कोड को जगह-जगह ढूंढने में लगे हुए.

ट्विटर में हो रहे हैं बवाल के बीच बहुत सारे सोशल मीडिया एप्लीकेशंस इसकी जगह लेने को बेताब है. इस करी में थ्रेड, कू को इत्यादि के अलावा BlueSky सोशल भी शामिल है.

कहा जाता है की BlueSky सोशल मीडिया के प्रारूप को पूरी तरह से बदल देने की क्षमता रखता है. हालांकि यह है तो ट्विटर जैसी सिमिलर फंक्शनैलिटीज वाला, लेकिन इसके डिसेंट्रलाइज्ड डाटा स्टोरिंग सिस्टम ने इसे सबसे सुरक्षित सोशल मीडिया एप्लीकेशंस में से एक बना दिया है.

इन्हीं सब करनो की वजह से यह ऐप काफी ज्यादा चर्चित है और बहुत से लोग BlueSky पर साइन अप करने के लिए इनवाइट कोड ढूंढ रहे हैं. क्योंकि फिलहाल यह ऐप इनवाइट ओनली बेसिस पर ही लोगों को साइन अप करने की अनुमति देता है.

ऐसे में यदि आप भी उनमें से एक हैं जो BlueSky के इनवाइट कोड को ढूंढ रहे हैं, तो हमारे इस आर्टिकल में बने रहिए. क्योंकि हम बताएंगे कि आपको BlueSky का इनवाइट कोड कैसे मिलेगा? साथ ही आप बिना invite code के BlueSky पर अकाउंट कैसे create कर सकते हैं ?

यदि आप BlueSky के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो आप हमारे पिछले आर्टिकल BlueSky क्या है? को पढ़ सकते हैं.

कैसे मिलेगा BlueSky Social का इनवाइट कोड ?

मैं आपको तीन ऐसे तरीके बताऊंगा जिनके मदद से आप BlueSky के इनवाइट कोड हासिल कर सकते हैं और इस शानदार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के मजे उठा सकते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं;

1. वेट लिस्ट को ज्वाइन करें

जब आप BlueSky की वेबसाइट पर जाते हैं और साइन अप करने की कोशिश करते हैं, तो आपके सामने दो तरह के ऑप्शंस आते हैं पहले डिफॉल्ट और दूसरा कस्टम होस्टिंग.

मैं जानता हूं कि आप BlueSky के डिफॉल्ट होस्टिंग को ही उसे करना चाहते हैं. तो ऐसे में जब आप इस ऑप्शन को सेलेक्ट करेंगे और आगे बढ़ेंगे तो आपसे इनवाइट कोड मांगा जाएगा.

इस स्थिति में आप वेट लिस्ट में ज्वाइन होके BlueSky की तरफ से इनवाइट आने का इंतजार कर सकते हैं, ऐसा करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें.

Go to bsky.app > Create a New Account > BlueSky Default > Join The Waitlist

2. दोस्तों से इनवाइट कोड मांगे

BlueSky सोशल मीडिया के हर एक user को हर हफ्ते एक नया इनवाइट कोड दिया जाता है. ऐसे में यदि आपका कोई दोस्त ऑलरेडी BlueSky सोशल मीडिया ऐप को इस्तेमाल कर रहा है. तो ऐसी स्थिति में आप उनसेइस हफ्ते का इनवाइट कोड आपको दिए जाने की रिक्वेस्ट करें.

जब आपको आपके दोस्त से इनवाइट कोड मिल जाता हैतो आप वापस से से प्रोसीजर फॉलो करके इनवाइट कोड एंटर करके BlueSky पर साइन अप कर सकेंगे. है ना काफी आसान?

तो जल्दी से ऐसा मित्र ढूंढने जाइये जो ऑलरेडी BlueSky सोशल मीडिया ऐप को इस्तेमाल कर रहा हो और बन जाइए इस डिसेंट्रलाइज्ड सोशल मीडिया रिवोल्यूशन का हिस्सा.

3. दूसरे सोशल मीडिया एप्स के जरिए इनवाइट कोड खोजे

दुनिया के इंटरनेट यूजर्स का एक बड़ा हिस्सा सोशल मीडिया इस्तेमाल करता है. जाहिर सी बात है बहुत से ऐसे लोग होंगेजो BlueSky को इस्तेमाल कर रहे होंगे. आप सोशल मीडिया के जरिएउन लोगों तक रीच आउट कर सकते हैं. क्या पता आपको BlueSky का इनवाइट कोड आसानी से मिल जाए?

अपने सोशल मीडिया कनेक्शंस के जरिए आप आसानी से इनवाइट कोड को ढूंढ पाएंगेक्योंकि दुनिया भर के तकरीबन 3 मिले लोगों के पास BlueSky मौजूद है.

मैं जानता हूं कि आप BlueSky जैसे डिसेंट्रलाइज्ड सोशल मीडिया ऐप को इस्तेमाल करके इसके एक्सपीरियंस को महसूस करना चाहते हैं. लेकिन इसके लिए कहीं ना कहीं आपको सब्र रखने की जरूरत है.

इत्मीनान से सोशल मीडिया पर यदि आप खोजेंगे तो आपको आसानी से BlueSky का इनवाइट कोड मिल जाएगा. तो जल्दी से जाइए और अपने सोशल मीडिया कनेक्शंस को पिंग करिए और उन्हें बताइए कि आप BlueSky का इनवाइट कोड ढूंढ रहे हैं.

बिना इनवाइट कोड के BlueSky सोशल कैसे ज्वाइन करें

यदि आप BlueSky कोई इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ऐसा नहीं है कि आपको इनवाइट कोड चाहिए ही. आप चाहे तो बिना किसी इनवाइट कोड के भी BlueSky को इस्तेमाल कर सकते हैं.

आप सोच रहे होंगे कि यह कैसे संभव है? तो अपने दिमाग पर ज्यादा जोर मत डालिए नीचे दिए गए दो तरीकों को फॉलो करके आप बिना किसी इनवाइट कोड के BlueSky सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं.

1. अपना खुद का होस्टिंग इस्तेमाल करें

यदि आप बिना किसी इनवाइट कोड के BlueSky सोशल मीडिया एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपके पास एक बेहतरीन ऑप्शन मौजूद है. क्योंकि यह एक ओपन सोर्स टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके बनाया गया प्लेटफार्म है इसलिए इसका सिस्टम पूरी तरह से डिसेंट्रलाइज्ड है.

आपको इसे इस्तेमाल करने के लिए BlueSky के डिफॉल्ट होस्टिंग पर निर्भर होने की कोई जरूरत नहीं है. बस अपना खुद का एक होस्टिंग प्रोवाइडर सेलेक्ट करिए और होस्टिंग स्पेस खरीद कर उस पर BlueSky इंस्टॉल कर सकते हैं.

ऐसे में आप बिना इनवाइट कोड के भी BlueSky को इस्तेमाल कर सकेंगे और इसके रिच फीचर्स को एक्सपीरियंस कर सकेंगे.

हालांकि मैं जानता हूं कि सोशल मीडिया के एक बड़े तबके के लिए खुद का होस्टिंग ले पाना और उसके जरिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर पाना मुश्किल होगा क्योंकि सब इतने पैसे खर्च नहीं कर सकते. ऐसी स्थिति में आपके पास बस एक ऑप्शन बचता है और वह नीचे है.

2. BlueSky सोशल के पब्लिकली लांच होने का इंतजार करें

जब आपके लिए ऊपर दिए गए तरीकों में से कोई भी तरीका काम ना करें तो आपके पास सिर्फ एक ऑप्शन बचता है और वह है की BlueSky सोशल के पब्लिकली लांच होने का इंतजार करना.

जब BlueSky सोशल अपने बीटा टेस्टिंग से बाहर आएगा और आम आदमी के लिए पूरी दुनिया में लॉन्च किया जाएगा तब आप बिना किसी इनवाइट कोड के इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का आनंद उठा सकेंगे.

जिस कदर इसकी पापुलैरिटी तेजी से बढ़ती जा रही है, वह दिन दूर नहीं जब इसे खुले तौर पर सब के लिए लांच कर दिया जाएगा और आप तब बिना किसी इनवाइट कोड के प्लेटफार्म पर साइन अप कर पाएंगे. साथ ही एक डिसेंट्रलाइज्ड सोशल मीडिया प्लेटफार्म को एक्सपीरियंस कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें :

चलते – चलते :

कुल मिलाकर देखें, तो BlueSky सोशल एक रिवॉल्यूशनरी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के तौर पर उभरने वाला है और डिसेंट्रलाइजेशन के क्षेत्र में एक बड़ा कदम साबित होने वाला है.

आशा करता हूं BlueSky को ज्वाइन करने की आपकी बेताबी कोइस आर्टिकल को पढ़ने के बाद शांति मिली होगी. और इसमें भी शक्ति कोई गुंजाइश नहीं कि अब आपको आसानी से BlueSky का इनवाइट कोड मिल जाएगा.

यह आर्टिकल आपको कैसा लगाकमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताइएगा साथ ही साथ सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करके इस एक्सक्लूसिव जानकारी को सभी तक पहुंचाइये.

1 thought on “कैसे मिलेगा BlueSky Social का Invite और बिना Invite के कैसे Create करें अकाउंट?”

Leave a Comment