माइक्रोसॉफ्ट Copilot क्या है ? copilot का Use कैसे करें

लगभग सारी बड़ी  टेक कंपनियों के पास अपना खुद का AI Model मौजूद है. माइक्रोसॉफ्ट भी उनमें से एक है. माइक्रोसॉफ्ट के AI मॉडल का नाम Copilot है और आप अभी तक अपने विंडोज लैपटॉप या कंप्यूटर के जरिए इसे देख चुके होंगे. 

लेकिन आखिर यह Copilot क्या है और कैसे माइक्रोसॉफ्ट Copilot का इस्तेमाल करके आप अपने काम को आसान बना सकते हैं.

माइक्रोसॉफ्ट Copilot एक ऐसा हथियार है जो लगभग सभी माइक्रोसॉफ्ट सर्विसेज के साथ मिलकर उन्हें और भी ज्यादा बेहतर बनाएंगे. 

चाहे आप माइक्रोसॉफ्ट Edge के जरिए ब्राउजिंग कर रहे हो, Words के जरिए डॉक्यूमेंटेशन कर रहे हो या पावर पॉइंट पर प्रेजेंटेशन बना रहे हैं.

इन सारे कामों में माइक्रोसॉफ्ट Copilot आपका सहयोग करेगा. तो आईए जानते हैं कि आखिर माइक्रोसॉफ्ट Copilot क्या है?

ये भी पढ़ें : RVC Model क्या है ? किसी की भी आवाज को कॉपी कर लेगा यह AI मॉडल

microsoft copilot logo on a dark background with stars in the sky.

माइक्रोसॉफ्ट Copilot क्या है?

माइक्रोसॉफ्ट Copilot एक एआई बेस्ड मॉडल है जो आपको इसके ऑपरेटिंग सिस्टम के अलावा अलग-अलग ऐप्स में काम करने के दौरान सहयोग प्रदान करेगा. 

इसकी सबसे खास बात यह है कि आपके इस्तेमाल के मुताबिक यह खुद को आसानी से ढाल लेता है.

मतलब यह कि आप ब्राउजिंग कर रहे होंगे तो यह आपके लिए किसी पेज पर मौजूद कंटेंट को समराइज करने का काम कर सकता है. अपने क्यूरी के लिए बेहतर सर्च रिजल्ट ढूंढने में मदद कर सकता है.

वही माइक्रोसॉफ्ट Copilot आपके माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस Apps के साथ भी काफी बेहतरीन तरीके से काम करता है.

यदि आप word में डॉक्यूमेंटेशन लिख रहे हो तो यह आपको अपने बड़े लैंग्वेज मॉडल की मदद से डॉक्यूमेंटेशन लिखने में मदद करेगा, इसके अलावा यह आपके लिए ए जेनरेटेड कंटेंट भी प्रदान करेगा. 

पावर पॉइंट के साथ यदि आप Copilot का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके प्रेजेंटेशन के लिए जरूरी जानकारियां भी प्रोवाइड करें. साथ ही सीमित शब्दों में आपके आइडिया को प्रेजेंट करने में आपकी हेल्प करेगा.

यदि आप इसे विंडो 11 वाले ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ जो कंप्यूटर है उनके साथ इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए एक असिस्टेंट के तौर पर काम करेगा और आप अपने वॉइस या फिर टेक्स्ट आधारित कमांड्स के जरिए माइक्रोसॉफ्ट Copilot से विभिन्न प्रकार के काम करवा सकते हैं.

जैसे यह आपके वॉइस कमांड पर आपके लैपटॉप का डार्क मॉड ऑन कर सकता है. आपके command के आधार पर यह आपके सिस्टम में अलग-अलग एप्लीकेशंस को खोल सकता है एवं बंद कर सकता है.

माइक्रोसॉफ्ट Copilot को कैसे एक्सेस करें? 

अब आप सोच रहे होंगे की माइक्रोसॉफ्ट Copilot तो बड़ी बवाल चीज है. लेकिन मैं अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट Copilot का इस्तेमाल करूं तो करूं कैसे? इसका तरीका भी बड़ा ही आसान है आईए नीचे दिए गए स्टेप्स की मदद से जानते हैं कि माइक्रोसॉफ्ट Copilot को कैसे एक्सेस करें;

Step1: यदि आपके पास विंडोज 11 है तो आप इस स्टेप को स्कीप कर सकते हैं लेकिन यदि आपके पास विंडोज 11 के अलावा कोई और ऑपरेटिंग सिस्टम है तो आपको तुरंत ही विंडो 11 पर शिफ्ट करने की जरूरत है. क्योंकि आप माइक्रोसॉफ्ट Copilot का बेहतर इस्तेमाल सिर्फ और सिर्फ विंडो 11 पर ही कर सकते हैं.

Step2: माइक्रोसॉफ्ट Copilot आपके विंडो 11 सिस्टम में एक्टिव है तो आप “windows+ c” को प्रेस करके Copilot को इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन यदि आपके सिस्टम में विंडो Copilot इनेबल नहीं है तो आप स्टेप 3 को फॉलो कर सकते हैं.

Step3: माइक्रोसॉफ्ट Copilot को एक्टिवेट करने के लिए विंडो 11 के टास्कबार पर जाए और राइट क्लिक करें. आपके सामने टास्क मैनेजर और टास्कबार सेटिंग यह दो तरीके के ऑप्शन दिखाई देंगे, आपको इनमें से टास्कबार सेटिंग ऑप्शन को सेलेक्ट करना है. यदि आपको आवश्यकता महसूस हो रही हो तो आप नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट की मदद ले सकते हैं. 

taskbar view on right click

Step4: अब आपको स्क्रीन पर ढेर सारे ऑप्शन दिखाई देंगे आपको उनमें से माइक्रोसॉफ्ट Copilot के सामने दिए गए रेडियो बटन को toogle करके माइक्रोसॉफ्ट Copilot ऑप्शन को ऑन कर लेना है. बस फिर क्या माइक्रोसॉफ्ट Copilot आपके टास्कबार में दिखाई देने लगेगा. 

activation process of microsoft copilot

तो आखिर में आपका माइक्रोसॉफ्ट Copilot इस्तेमाल के लिए तैयार है. इस अब आप इसे विभिन्न तौर पर अलग-अलग माइक्रोसॉफ्ट एप्लीकेशंस के साथ इस्तेमाल करके अपने काम को आसान बना सकते हैं. तो आईए जानते हैं कि माइक्रोसॉफ्ट Copilot का उपयोग कैसे करें?

Step5: यदि आप विंडो 11 का इस्तेमाल नहीं कर सकते तो आपके पास माइक्रोसॉफ्ट Copilot के वेब वर्जन को इस्तेमाल करने का ऑप्शन मौजूद है. इसके लिए आपको copilot.microsoft.com पर Visit करना होगा. 

माइक्रोसॉफ्ट Copilot का उपयोग कैसे करें? 

माइक्रोसॉफ्ट Copilot का उपयोग विभिन्न आयामों में किया जा सकता है. आप इसका इस्तेमाल डॉक्यूमेंट तैयार करने के अलावा प्रेजेंटेशन बनाने, अपनी कोडिंग प्रोजेक्ट्स के अलावा इमेज जनरेट करने के लिए कर सकते हैं. तो आईए जानते हैं माइक्रोसॉफ्ट Copilot के अलग-अलग एप्लीकेशंस के बारे में.

1.कोडिंग प्रोजेक्ट्स को पूरा करेगा Copilot

माली जी आप किसी कोडिंग प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं और अचानक से आप कहीं फस गए तो Copilot की मदद से आप उसे कोड की डीबगिंग कर सकते हैं? Copilot आपके प्रोजेक्ट को एनालाइज कर उसमें मौजूद गलतियों के बारे में आपको बताया.

पायलट से आप विभिन्न प्रकार के प्रोजेक्ट के लिए फीचर के सजेशन भी ले सकते हैं. यहां तक की copilot आपके प्रोजेक्ट के किसी विशेष फीचर को बनाने में भी आपकी मदद कर सकता है.

यह सभी प्रकार के प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सपोर्ट करता है इसलिए या आपके लिए कोड भी लिख सकता है. तो आगे से जब कभी आप किसी कोडिंग प्रोजेक्ट में फसते हैं तो Copilot आपकी मदद के लिए एक दोस्त की तरह हमेशा तैयार रहेगा. 

2. Copilot करेगा रिसर्च में मदद

माइक्रोसॉफ्ट Copilot एक बड़ी लैंग्वेज मॉडल के तौर पर तैयार किया गया है. इसे इंटरनेट पर मौजूद डाटा को अलग-अलग ट्रेनिंग मेकैनिज्म का इस्तेमाल करके फीड कराया गया है. इसके अलावा Copilot रियल टाइम में इंटरनेट को भी एक्सेस कर सकता है.

ऐसे में किसी भी प्रकार के रिसर्च प्रोजेक्ट में आपCopilot से मदद ले सकते हैं. या अपने बड़े लैंग्वेज मॉडल के आधार पर लगभग सभी टॉपिक से संबंधित जानकारियां प्रदान करने की क्षमता रखता है.

आगे से आप जब कभी किसी रिसर्च प्रोजेक्ट में काम कर रहे हो और आपको किसी ऐसे साथी की जरूरत हो जो रिसर्च में आपकी हेल्प करें और हमेशा आपके साथ रहे तो माइक्रोसॉफ्ट Copilot उनमें से एक है.

जब से आई लैंग्वेज मॉडल उपयोग में ले गए हैं तब से इन्होंने रिसर्च के काम को काफी हद तक आसान बनाया है. क्योंकि यहां आप एक छोटे से कमांड के जरिए किसी भी प्रकार की जानकारी जुटा सकते हैं.

हालांकि माइक्रोसॉफ्ट Copilot से आपको जो जानकारी मिलती है उसे एक बार क्रॉस चेक करना बिल्कुल ना भूले. किसके द्वारा प्रदान की गई जानकारियां जरूरी नहीं है कि 100% एक्यूरेट ही हो. 

3. Copilot आपके लिए इमेज बनाएगा

Copilot को DALL-E 3 इमेज मॉडल पर ट्रेन किया गया है. इसके जरिये AI का उपयोग करके आपके टेक्स्ट command के आधार पर विभिन्न प्रकार के इमेज जनरेट कर सकता है. सबसे अच्छी बात तो यह है की खूब पायलट आपके लिए फ्री में इमेज जनरेट करता है.

सिंपली आपCopilot को एक टेक्स्ट कमान के आधार पर इमेज जनरेट करने के लिए बोल सकते हैं. यदि आप उसके द्वारा दिए गए रिजल्ट से खुश नहीं है, तो आप कन्वर्सेशन के जरिए उसे बता सकते हैं और यह आपके लिए फिर से दूसरा इमेज जनरेट करके देगा.

चलते-चलते : 

तो फाइनली अपने जाना की माइक्रोसॉफ्ट Copilot क्या है और Copilot के जरिए आप कैसे अलग-अलग तरीके के काम कर सकते हैं. चाहे कोड लिखना हो, रिसर्च करना हो, इमेज जनरेट करना हो, डॉक्यूमेंट बनाने हों या प्रेजेंटेशन बनाना हो. यह आपके लिए हर तरीके का काम कर सकता है. 

Leave a Comment