भारत में नहीं इन देशों में मिलता है सबसे सस्ता इन्टरनेट | Cheapest Internet In The World

सस्ता इंटरनेट भला किसे नहीं पसंद. लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट किस देश में मिलता है? 

पड़ गए ना सोंच में, आपको लग रहा होगा कि भारत में इंटरनेट सेवाओं की दर सबसे कम है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. दुनिया में और भी कई देश है जो भारत से भी सस्ते दरों पर इंटरनेट सेवाएं प्रदान करते हैं.

आखिर सबसे सस्ते इंटरनेट मुहैया कराने वाले देशों में भारत का स्थान सबसे ऊपर है या हमारा भारत मध्य क्रम में अटका हुआ है…

इसकी जानकारी के लिए हम दुनिया के 7 ऐसे देश के बारे में बात करेंगे जहां सबसे सस्ते दरों पर इंटरनेट सेवाएं उपलब्ध है.

सबसे सस्ता इंटरनेट किस देश में मिलता है?

वर्तमान में इसराइल एक ऐसा देश है जो पूरी दुनिया में सबसे सस्ते कीमत पर इंटरनेट सेवाएं प्रदान करता है. इजराइल में 1GB इंटरनेट की औसत कीमत सिर्फ 0.02 डॉलर्स है. भारतीय रुपयो में बात करें तो इजराइल में 1GB इंटरनेट मात्र 1.66 रुपए का मिलता है. यह कीमत दुनिया के दूसरे देशों के मुकाबले बहुत ही ज्यादा कम है.

दुनिया के 7 सबसे सस्ते इंटरनेट वाले देश

आइये जानतें हैं दुनिया भर के 7 सबसे सस्ते इन्टरनेट प्रदान करने वाले देशों के बारे में और साथ ही उनकी सेवाओं की गुणवत्ता के बारे में. आखिर कैसे सस्ता इंन्टरनेट लोगों के जीवन को प्रभावित कर रहा है?

1. इजराइल | Israel 

इसराइल एक ऐसा देश है जहां इंटरनेट की दर, दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले सबसे कम है. विभिन्न प्रकार के आंकड़े जारी करने वाली वेबसाइट cable की रिपोर्ट के मुताबिक इजराइल में इन्टरनेट सेवाओं की दर पूरी दुनिया के मुकाबले सबसे कम है. यहाँ 1 GB इन्टरनेट सिर्फ 0.02 डॉलर में उपलब्ध है जिसकी भारतीय रुपयों में कीमत मात्र 1.66 है. 

इजरायल की 75% आबादी इंटरनेट वाले स्मार्टफोन का इस्तेमाल करती है. यही वजह है कि इसराइल में बहुत सारे इंटरनेट प्रोवाइडर्स भी मौजूद है. जिसके कारण इजरायल के लगभग सभी इलाकों में 4G तथा 5G नेटवर्क का कवरेज देखने को मिलता है, वह भी काफी सस्ती दरों पर.

2. इटली | Italy

सबसे सस्ती इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने वाले देशों की लिस्ट में इटली का नंबर दूसरा है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इटली की 95% आबादी अभी से 5G इंटरनेट का इस्तेमाल कर रही है. इसके अलावा वहां 4G की सुविधा भी उपलब्ध है. यूके की एक वेबसाइट cable.co.uk द्वारा 2023 में जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार इटली में 1GB इंटरनेट की औसतन कीमत 0.09 डॉलर है.

इटली में एक दर्जन से ज्यादा इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर है. यही वजह है कि उनमें आपसी कंपटीशन के चलते आम लोगों को काफी सस्ती दरों पर इंटरनेट सेवाएं मिलती है. इंटरनेट सर्विस प्रदाताओं के बीच का यह कंपटीशन इटली के लिए काफी लाभदायक है. क्योंकि इस वजह से इटली सबसे सस्ते इंटरनेट प्रोवाइड करने वाले देशों की श्रृंखला में दूसरे नंबर पर विराजमान है.

3. फिजी | Fiji

फिजी एक छोटा सा देश है लेकिन इंटरनेट डाटा के मामले में सबसे सस्ते डाटा प्रोवाइड करने वाले देशों में से एक है. यानी कि टेक्नोलॉजी या यहां काफी ज्यादा उन्नत है और यही वजह है कि यहां इंटरनेट सेवाओं की दर बाकी दुनिया के मुकाबले काफी कम है. 

फिजी में इंटरनेट सेवा की दर 0.09 डॉलर है. जिस वजह से फिजी दुनिया का तीसरा सबसे सस्ता इंटरनेट प्रोवाइड करने वाला देश बन गया है.

एक छोटे से आइलैंड पर बसे होने के बावजूद, इतनी कामदारों पर इंटरनेट सेवाएं मुहैया करना वाकई में काबिले तारीफ है. इस पूरे आईलैंड पर 4G और 5G इंटरनेट कवरेज मौजूद है. जिसका इस्तेमाल इन पर रहने वाले लोग दुनिया से जुड़े रहने के लिए करते हैं.

4. सन मरीनो | San Marino

San Marino एक ऐसा देश जिसका नाम आपने आज से पहले शायद ही सुना हो. San Marino इटली का एक छोटा सा पड़ोसी देश है. हालांकि आपको यह जान कर हैरानी होगी की यह यह पहला ऐसा यूरोपियन स्टेट था जिसने अपने लोगों के लिए 5G की सेवाएँ उपलब्ध कराईं.

San Marino में इन्टरनेट सेवाओं की दर कम हैं और 1 GB इन्टरनेट की कीमत सिर्फ 0.10 डॉलर है. यह दुनिया का चौथा सबसे सस्ता इंटरनेट प्रोवाइड करने वाला देश है.

5. कंबोडिया | Cambodia

सबसे सस्ता इंटरनेट देने के मामले में कम्बोडिया 5 वें नंबर पर आता है. यहाँ के इन्टरनेट सर्विस प्रोवाइडर के बिच हो रही आपसी प्रतिस्पर्धा के कारन इन्टरनेट सेवाओं की दर औसतन 0.12 डॉलर के करीब है. जिसका फायदा कंबोडिया के आम नागरिक जैम कर उठा रहें हैं.

कंबोडिया की इन्टरनेट सेवाए उन्नत तकनीक से लैस है और 4G की सुविधा बेहतरीन तरीके से काम कर रही है. वहीँ 5G का परिक्षण किया जा रहा है जल्द ही कंबोडिया में 5G सेवाएँ भी बहाल की जाएँगी.

6. पाकिस्तान | Pakistan

सस्ते इंटरनेट की बात करें तो pakistan का स्थान 6 ठे नंबर पर आता है. क्यूंकि पाकिस्तान में इन्टरनेट सेवाओं की औसत कीमत 0.12 डॉलर प्रति 1 GB है. भले ही आटा, दाल, चावल, सब्जी के मामले में पाकिस्तान की कौम महंगाई झेल रही हो, लेकिन इन्टरनेट सेवाएँ वहां दुनिया के दुसरे देशों के मुकाबले सस्ती हैं.

यहाँ के लोगों के मुताबिक इन्टरनेट की कीमत तो सस्ती है लेकिन इन्टरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स की सेवाएँ अछि नहीं है और इनमे सुधार करने की आवश्यकता है. वहीँ pakistan में अभी तक 5G की सेवाएँ भी बहाल नही हो सकीं है. 5G के आने के बाद इन्टरनेट सेवाओं में सुधार की संभावनाएं जताई जा रही है.

7. भारत | India

बात करें इंडिया की तो यहां 1GB इंटरनेट डाटा की औसत कीमत 0.16 डॉलर के करीब है. जिसकी भारतीय रुपयों में कुल कीमत 13.31 रूपये है. सबसे सस्ते इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने वाले देशों की श्रेणी में भारत का नंबर सातवां है.

भारत में बड़ी-बड़ी टेलीकॉम कंपनियां है और उन्होंने सेक्टर में, अपना काफी पैसा इन्वेस्ट किया है. यही वजह है कि भारत कीकम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी काफी उन्नत है और भविष्य में इसकी संभावनाएं भी काफी प्रबल है.

वर्तमान में जिओ, एयरटेल और वोडाफोन जैसी टेलिकॉम कंपनियों के बिच तगरा competition है और इसका लाभ भी इन्टरनेट उपयोगकर्ताओं को खूब हुआ है.

फ़िलहाल भारत में 4G के साथ साथ 5G की सेवाएँ भी सुदूर इलाकों तक उपलब्ध हैं. समय के साथ इन्टरनेट सेवाओं को और भी बेहतर बनाने की तरफ सभी टेलिकॉम कंपनियां प्रयासरत्त हैं.

1 GB डाटा की सबसे कम औसत कीमत इन 10 देशों में

रैंक देश 1GB इन्टरनेट की औसत कीमत (INR)
1इजराइल 1.66
2इटली7.44
3फिजी7.49
4सन मरीनो8.32
5कंबोडिया9.98
6पाकिस्तान10
7भारत13.31
8किर्गिस्तान14.14
9फ्रांस 16.60
10कोलंबिया16.63
source : Cable & Conversion : TaporiChowk

ये भी पढ़ें :

चलते-चलते : 

सबसे सस्ता इन्टरनेट अब दुनिया में मौजूद है. इजराइल जहाँ सबसे सस्ते दरों पर इन्टरनेट उपलब्ध करा कर पहले नंबर पर है. वहीँ India यानि हमारा भारत सबसे सस्ते और बेहतर इन्टरनेट प्रदान करने वाले देशों की श्रेणी में 7वें पायदान पर है. यह सभी आंकड़े Cable.co.uk की रिसर्च रिपोर्ट के आधार पर जारी किये गएँ हैं, जिसमे समय के साथ बदलाव होते रहेंगे.

Leave a Comment